डेंगू के बढ़ते मामलों पर स्वास्थ विभाग का एक्शन, डोर टू डोर शुरू की गई चेकिंग

10/17/2021 5:11:57 PM

फ़तेहाबाद (रमेश कुमार): फतेहाबाद में बढ़ते डेंगू के मामलों को देखते हुए स्वास्थ विभाग हरकत में आ गया है। स्वास्थ विभाग ने शहर को पांच जोन बांटकर 100 हेल्थ वर्कर्स की 50 टीमो को शहर के हर घर की चेकिंग के लिए लगा दिया है। फतेहाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी वीरेश भूषण भी स्वयं एक टीम के साथ फील्ड में उतर आए हैं। सीएमओ के नेतृत्व में टीम के घर घर जाकर चेकिंग अभियान चलाया।निस दौरान दर्जनभर से अधिक स्थानों पर डेंगू का लारवा मिला, जिसे विभाग की टीम दवा छिड़क कर नष्ट कर दिया और लोगो को नोटिस जारी किया गया।

इसके साथ ही कुछ ऐसे स्थान पर डेंगू के लारवा मिला है जहां पहले चेकिंग दौरान भी लारवा मिला था और उन्हें नोटिस भी जारी किया गया था। लापरवाही बरतने और दोबारा उसी स्थान पर लारवा मिलने पर स्वास्थ विभाग ने कुछ लोगो को जुर्माना भी लगाया है। सीएमओ वीरेश भूषण ने जानकारी देते हुए बताया कि फतेहाबाद में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बीते दिनों फतेहाबाद की करीब करीब हर कॉलोनी और मोहल्ले से डेंगू रिपोर्ट हुआ है। बढते डेंगू मामलों को देखते विभाग ने योजना बनाई है कि आने वाले 3-4 दिनों तक शहर के हर घर को चेक किया जाएगा।

इसके लिए विभाग के 100 लोगो की 50 टीमें बनाई गई है जो 5 सुपरवाइजरो ने नेतृत्व में घर घर जाकर सर्वे करेंगी। सीएमओ ने लोगो से अपील भी की है के वे आस पास पानी को जमा न होने दे, क्योंकि डेंगू फैलाने वाला मच्छर साफ रुके हुए पानी पर पनपता नही। ज़िला वासी सप्ताह में एक दिन अपने कूलरों को सूखा कर साफ करें, टेंकियो को साफ करें, फ्रीज़ की ट्रे को साफ करें और गमलों या अन्य किसी स्थान पर यदि पानी रुका हुआ है तो उसे साफ कर दे या उसमे तेल डाल दे ताकि मच्छर के लारवा को पनपने का मौका न मिल सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static