कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, जारी किया हेल्पलाइन नम्बर

punjabkesari.in Thursday, Jan 30, 2020 - 11:01 AM (IST)

फरीदाबाद (ब्यूरो) : चीन से आए दो छात्रों के स्वास्थ्य जांच के बाद कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। बीके अस्पताल में 10 बेड के आईसोलेशन वार्ड बनाने के साथ विभाग ने हेल्पलाइन नंबर  0129-2415623, 011-23978046 भी जारी किया है। विभागीय अधिकारियों की लोगों से अपील है कि वह चीन से शहर में आए व्यक्तियों की जानकारी इस नंबर पर दें। हेल्पलाइन नंबर पर कॉल को 24 घंटे रीसिव किया जाएगा। डिप्टी सीएमओ के मोबाइल नंबर 9818197232 पर भी कॉल करके इसकी जानकारी दी जा सकती है।

स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी सीएमओ डॉ रामभगत का कहना है कि विभाग चीन के हुवान शहर में फैल रहे कोरोना वायरस को लेकर फरीदाबाद में भी सावधानी बरत रही है। क्योंकि यह एक औद्योगिक शहर है। यहां के उद्यमियों का चीन से भी व्यापारिक रिश्ता है। इसलिए विभिन्न पहलूओं से संभावित संभावनाओं पर नजर रखी जा रही है। सुरक्षा को लेकर करीब 500 एन-95 और 2000 ट्रिपल लेयर मास्क का आर्डर दिया गया हैए जो दो से तीन दिन में विभाग के पास पहुंच जाएगा। वहीं 10 के आसपास पर्सनल प्रोटेक्टशन इंक्यूपमेंट भी खरीदा जा रहा है।

मौजूदा समय में विभाग के पास यह इंक्यूपमेंट 10 के आसपास है। इसके बाद इसकी संख्या 20 के आसपास हो जाएगी। इससे डॉक्टर को इस तरह के मरीजों को उपचार करने में आसानी होगी। वह इससे सुरक्षित रह सकेंगे।स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन डायरेक्टर प्रभजोत सिंह के निर्देश पर जिला स्थित सभी छोटे-बड़े निजी अस्पतालों को भी अलर्ट पर रखा गया है।

उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि सर्दी-खांसी, बुखार के साथ बदन दर्द के पहुंचने वाले मरीजों से पूरा ब्योरा लें। उनसे पूछें कि वह चीन से तो नहीं आए हैं। इसकी जानकारी तुरंत स्वास्थ्य विभाग को दें। अधिकारियों का कहना है कि सभी निजी अस्पतालों में आईसोलेशन वार्ड बनाने का निर्देश दिया गया है। साथ ही चीन से आए मरीजों पर नजर बनाए रखने को कहा गया है।

उद्यमी व इंस्टीट्यूशन से किया जाएगा संपर्क
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शहर में रह रहे उद्यमियों और विभिन्न शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे छात्रों से भी संपर्क किया जाएगा। चूंकि शहर स्थित शिक्षण संस्थानों में कई विदेशी छात्र भी पढ़ रहे हैं। इनमें से चीन के भी शामिल हैं। अधिकारी के अनुसार इसलिए सभी शिक्षण संस्थानों के साथ उद्यमियों पर नजर रखा जा रहा है। इनको भी कहा गया है कि वह चीन से आए व्यक्तियों की जानकारी जारी उक्त हेल्पलाइन नंबर पर दें।

पूणे भेजे जाएंगे सैंपल
अधिकारियों के अनुसार कोरोना वायरस को लेकर शहर में अभी कोई मामला सामने नहीं आया है। अगर कोई संदिग्ध मिलता है तो संबंधित व्यक्ति की स्वास्थ्य जांच की जाएगी। ब्लड व अन्य सैंपल को लेकर उसे जांच के लिए पूणे स्थित नेशनल लैब में भेजे जाएंगे। वायरस की पुष्टि होने के बाद उपचार किया जाएगा। रिपोर्ट आने तक संभावित को 28 दिन तक डॉक्टर की निगरानी में रखा जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static