सरकार के आदेशानुसार अस्पतालों में बनाए जा रहे हैं हर्बल पार्क

punjabkesari.in Thursday, Dec 27, 2018 - 06:38 PM (IST)

टोहाना(सुशील सिंगला): हरियाणा की बीजेपी सरकार ने मरीजों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए एक नई पहल की शुरूआत की है। इस नई मुहिम के तहत प्रदेश ने सरकार सभी अस्पतालों में हर्बल पार्क बनाने व उनकी देखरेख के लिए कर्मचारियों को नियुक्त किया है। इसी कड़ी में टोहाना के नागरिक अस्पताल में करीबन एक एकड़ जगह में हर्बल पार्क बनाकर उसमें दो दर्जन से अधिक तरह के पौधे लगाए हैं, ताकि मरीजों को शुद्ध वातावरण मुहैया करवाया जा सके।

PunjabKesari, Tohana, Herbal Park, Hospital, Government, BJP

बता दें कि इन पार्कों में अनेक प्रकार के औषधि के लिए गिलोय, राम तुलसी, श्याम तुलसी, ऐलोवीरो, बेलपत्र, आंवला, अहरड़, रात की रानी, पत्थरचट्ट व मेहंदी के पौधे लगाए गए हैं। वहीं फलदार पेड़ों में लेमन, सतावर बेल, अनार व हाईब्रिड अमरूद लागए गए हैं। आवरा पशुओं से इन पार्कों को बचाने के लिए माली नियुक्त किया है।

PunjabKesari, Tohana, Herbal Park, Hospital, Government, BJP

वहीं एसएमओ डॉ सतीश गर्ग ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के आदेशानुसार प्रदेश के हर अस्पताल में हर्बल पार्क बनाने के लिए आदेश दिए गए हैं, ताकि मरीजों को शुद्ध वातावरण मुहैया करवाया जा सके। इसी मुहिम के तहत लगभग एक एकड़ में इस हर्बल पार्क को बनाया गया है जिसकी संभाल माली राजेंद्र कर्मी करता है। उन्होंने यह भी कहा कि वातावरण शुद्ध रखने के लिए फलदार पेड़-पौधे भी लगाए गए हैं।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static