नशे के साथ युवकों की नसों में दौड़ रहा HIV वायरस, हैरान कर देने वाला आकंड़े आए सामने

punjabkesari.in Tuesday, Jul 30, 2019 - 05:24 PM (IST)

फतेहाबाद (रमेेश भट्ट): नशे की दल दल में फंस चुके युवाओं की नसों में अब एचआईवी का वायरस भी पनपने लगा है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 से लेकर जुलाई 2019 तक कुल 23 मरीज ऐसे पाए गए हैं जो एक सीरिंज के इस्तेमाल करने से एचआईवी ग्रस्त हुए। ये वो लोग थे जो नशे के भी आदी थी। लगातार बढ़ते एचआईवी पॉजिटिव मामलों ने स्वास्थ्य विभाग को भी चिंता में ड़ाल दिया है।

2018 से लेकर अब तक कुल मामले 194 वहीं वर्ष 2018-19 में 111 मामले रजिस्टर हुए जिसमें 7 लोगों की मौत हुई थी जिनमें 6 पुरुष, 1 महिला थी। चालू वर्ष में अब तक रजिस्टर हुए 83 मामले जिनमें 50 पुरुष 33 महिलाएं शामिल थी। नशे के कारण एचआईवी पॉजिटिव लोगों के 2018-19 में कुल 19 मामले सामने आए है। चालू वर्ष में अब तक नशे के कारण एचआईवी पॉजिटिव कुल 4 मामले शामिल आई है। 

स्वास्थ्य विभाग के सामने लगातार ऐसे मामले सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. हनुमान सिंह ने बताया कि नशे की प्रवृति वाले लोग एक ही सीरिंज और निडल का प्रयोग अक्सर आपस में करते हैं जो कि एचआईवी ग्रस्त होने का मुख्य कारण बनता है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2018-19 में जहां उनके पास ऐसे 19 केस सामने आए थे जिनमें पाया गया था कि उन्होंने एक नीडल का प्रयोग किया था वहीं चालू वर्ष में अब तक 4 केस सामने आ चुके हैं।

अब स्वास्थ्य विभाग के सामने दोहरी चुनौती है। एक तरफ नशे के खिलाफ लड़ाई लडऩी है तो दूसरी तरफ बढ़ते एचआईवी पॉजिटिव केसों को कम करने की। डॉ. हनुमान ने बताया कि नशा और एचआईवी से बचने के लिए जागरुकता केंप लगाए जा रहे हैं। लोगों में इन जान लेवा बिमारियों के प्रति चेतना आए इसके लिए उन्हें जागरुक किया जा रहा है और समय समय पर स्वास्थ्य जांच केंप लगाकर भी जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि हम आशा करते हैं कि मामलों में कमी आएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static