एचटेट अभ्यर्थियों ने शिक्षा बोर्ड मुख्यालय पर किया विरोध प्रदर्शन, 30 ग्रेस मार्क्स देने की कर रहे मांग

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2024 - 08:00 PM (IST)

भिवानी (अशोक भारद्वाज): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड मुख्यालय पर सोमवार को प्रदेश भर से हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा 2023 के परीक्षार्थियों ने बोर्ड से ग्रेस मार्क्स में 30 अंक की मांग की है। शिक्षा बोर्ड मुख्यालय पर परीक्षार्थियों ने रोष प्रदर्शन किया और बोर्ड प्रशासन से इस मांग को पूरा किए जाने को लेकर नारेबाजी की।

इस दौरान एचटेट परीक्षा देने वाले युवाओं ने कहा कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा से एक माह पहले ही वेबसाइट पर सिलेबस डाल दिया था, लेकिन परीक्षा पुराने पैटर्न से ही कराई गई। बोर्ड की वेबसाइट पर डाले गए सिलेबस के हिसाब से 15 अंक की अंग्रेजी और 15 अंक की हिंदी व्याकरण से संबंधित प्रश्न पूछे जाने थे, मगर परीक्षा पुराने पैटर्न से ही कराई गई। जिसमें ये प्रश्न पूछे ही नहीं गए।

30 अंक के ग्रेस मार्क्स की मांग

अभ्यर्थियों ने कहा कि परीक्षार्थी भी नए सिलेबस के हिसाब से तैयारी कर परीक्षा देने गए थे, उन्हें परीक्षा के दौरान इस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा। परीक्षार्थियों को बोर्ड प्रशासन द्वारा अब 30 अंक का ग्रेस मार्क्स दिए जाएं। उन्होंने बताया कि बोर्ड ने भाषा के 30 अंक देने का नया फार्मूला बनाया था जो परीक्षा देने वाले के हित में नहीं है। फॉर्मूला के तहत 89 अंक वाला फेल है तो 80 वाला पास है।

एचटेट 2023 अभ्यर्थियों ने उदाहरण देते हुए कहा कि 2017 में भी बोर्ड ने इसी तरह की गलती की थी, उस समय भी बोर्ड प्रशासन की तरफ से 21 अंक ग्रेस मार्क्स मिले थे। 2023   एचटेट को लेकर अभ्यर्थियों को इस तरह की दिक्कतें झेलनी पड़ी हैं।उन्होंने कहा कि  जल्द उन्हें ग्रेस मार्क्स दें नहीं तो वे पीछे हटने वाले  नहीं है,हर संभव प्रयास करने के लिए तैयार हैं।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Recommended News

Related News

static