लॉकडाउन में प्रवासियों पर टूटा पहाड़, किराया व बिल न दिया तो मकान मालिक ने काट दिया बिजली कनेक्शन

punjabkesari.in Monday, May 11, 2020 - 10:56 AM (IST)

रेवाड़ी (महेंन्द्र भर्ती) : लॉकडाउन के दौरान पिछले 56 दिनों से बेरोजगार पड़े प्रवासियों पर उस समय दुखों का पहाड़ टूट पड़ा। जब किराया व बिजली बिल न देने पर मकान मालिक ने न केवल बिजली कनेक्शन काट दिया, अपितु शौचालय पर तालाबंदी कर उन्हें मकान से निकाल जाने की धमकी दी। इतना ही नहीं प्रवासियों का आरोप है कि पांच माह के मासूम बच्चे के लिए रखे चंद रुपयों को भी उसने छीन लिया। बेबस प्रवासी मकान मालकिन की डांट फटकार सुनते रहे और लॉकडाउन खत्म होने तक का समय देने की गुहार करते रहे। लेकिन उसने प्रवासियों की एक भी नहीं सुनी। 

PunjabKesari

30 झुग्गियों के प्रवासी परेशान:
शहर के गढ़ी बोलनी रोड स्थित गांव ढालियावास में एक बैंक कर्मचारी ने अपने प्लाटों में 30 से अधिक झुग्गियां बनाई हुई है और इनमें 30 लोग अपने परिवार के साथ रहते थे। लेकिन लॉकडाउन के चलते अनेक प्रवासी यहां से पलायन कर गए और जो हाल में रह रहे हैं, वे मकान मालिक की पत्नी की डांट फटकार से दुखी है। उन्हें किराया व बिजली बिल देने को लेकर परेशान किया जा रहा है। जबकि सरकार की गाइडलाइन के अनुसार कोई भी मकान मालिक किरायेदार को किराये के लिए परेशान नहीं कर सकता और न ही मकान से निकाल सकता है। इसके बावजूद मकान मालकिन उन पर दबाव बनाने के साथ-साथ मकान खाली करने की धमकी दे रही है। 

PunjabKesari

बिजली कनेक्शन काट शौचालयों पर लगाया ताला:
प्रवासी सोमवती, अभय, सोकेन्द्र, विभादेवी, विंदेश्वर, जितेंद्र कुमार, राम, बल्लू ने बताया कि बेरोजगारी के चलते वे किराया व बिजली बिल देने में असमर्थ है। यह सब मकान मालिक को भी पता है, लेकिन वह लगातार दबाव बना रहे हैं। रविवार को किराया लेने पहुंची मकान मालकिन ने किराया न मिलने पर उनकी झुग्गियों की बिजली काट दी और शौचालय पर ताला लगा दिया। भीषण गर्मी के चलते बिना पंखे के गर्मी में मरने को जहां मजबूर है, वहीं झुग्गियों में अंधेरा पसरा हुआ है। उन्हें शौच के लिए बाहर जाना पड़ रहा है। 

बच्चे के दुध के लिए रखे पैसों को भी छीना:
मकान मालकिन की कू्ररता उस समय नजर आई, जब उसने एक महिला प्रवासी से रुपये छीन लिये। महिला प्रवासी का आरोप है कि वह बार-बार कहती रही कि उसके पांच माह का बच्चा है और उसके दुध के लिए ये पैसे रखे हुए है। लेकिन वह नहीं मानी और रुपये छीन ले गई। 

PunjabKesari


प्रवासियों ने कैलाश चंद से किया संपर्क:
मदद के सभी रास्ते बंद होता देख प्रवासियों ने समाजसेवी एडवोकेट कैलाश चंद से संपर्क किया और आपबीती बताई। जिसके बाद कैलाश चंद की मदद से मॉडल टाउन थाना पुलिस को शिकायत की गई। पुलिस मौके पर पहुंंची और दोनों पक्षों की समस्याएं सुनी। कैलाश चंद ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान किरायेदारों को इस तरह परेशान करना उचित नहीं है।

आखिरकार मिला न्याय:
एडवोकेट कैलाश चंद और पुलिस की मदद से प्रवासियों को न्याय मिला। कैलाश चंद का कहना है कि प्रवासियों के बिजली कनेक्शन फिर से जुड़वा दिये गए है और मकान मालकिन से लिखित में पत्र लिखवाया है कि जब तक लॉकडाउन चलेगा वह किराया नहीं मांगेगी और न ही परेशान करेगी। वहीं प्रवासियों से भी लिखवाया गया है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद उन्हें किराया व बिजली बिल अदा करना होगा। समझौते के बाद शौचालय के ताले भी खुलवा दिये गए। क्या कहना है कैलाश चंद का: कैलाश चंद ने बताया कि मकान मालिक और मालकिन दोनों सरकारी नौकरी में हैं और इसके बावजूद प्राइवेट व्यापार कर रहे हैं। इतना ही नहीं वे प्रवासियों से बिजली का भुगतान भी 10 रुपये प्रति यूनिट से लेती है, जबकि विभाग द्वारा कुछ ओर ही रेट तय किये हुए हैं। इस हिसाब से वे प्राइवेट व्यापार कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static