निर्माणाधीन स्किल यूनिवर्सिटी में निर्माण कौशल अकादमी का उद्घाटन

punjabkesari.in Sunday, Jan 13, 2019 - 07:55 PM (IST)

पलवल(दिनेश): मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने गांव दुधौला स्थित श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी में करीब 3.21 करोड़ की लागत से बनी निर्माण कौशल अकादमी का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी देश की पहली ऐसी यूनिवर्सिटी है, जिसमें युवाओं को रोजगार परक शिक्षा प्रदान की जाएगी। युवाओं को बेसिक शिक्षा के साथ साथ कार्य करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। युवाओं के हाथों में हुनर प्रदान कर उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएगें साथ ही युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होगें।

 उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में प्रत्येक वर्ष करीब दो लाख युवा शिक्षा ग्रहण करने के बाद रोजगार की तलाश में जुट जाते है। पांच वर्षो में केवल पचास हजार युवाओं को ही सरकारी नौकरी उपलब्ध हो पाती है, ऐसे में डेढ़ लाख युवा बेराजगार रह जाते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं के हाथों में हुनर प्रदान करने के लिए स्किल इंडिया अभियान चलाया।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्रधानमंत्री के सपने को साकार करते हुए पलवल के गांव दुधौला में श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी बनाई है। श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी ने अपने निर्माण चरण के प्रारंभिक अवस्था में ही कंस्ट्रक्शन स्किल अकादमी द्वारा स्किल प्रशिक्षण कर एक अद्भुत उदहारण प्रस्तुत किया है। उन्होंने बताया कि कंस्ट्रक्शन स्किल अकादमी  में 250 से 500 युवाओं को प्रतिवर्ष प्रशिक्षित किया जायेगा। एक बैच में 60 मजदूरों को ट्रेनिंग दी जा सकेगी।

श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी का निर्माण 82.7 एकड़ लगभग 1000 हजार करोड़ के लागत से तीन चरणों में होगा। पहले चरण का निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया है। इसमें 425 करोड़ की लागत से 21932 वर्ग मीटर निर्माण होगा जिसमें एक अकादमिक ब्लॉक और एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक बनेगा। पहले चरण में 4000 हजार छात्रों को 78 विभिन्न कोर्सेज में प्रशिक्षण प्रदान किया जा सकेगा। यूनिवर्सिटी के फाइनल चरण में 12000 छात्रों में 157 कोर्सेज में प्रशिक्षण की सुविधा होगी।

वहीं अकाडमी के उद्घाटन अवसर पर श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी व पांच कंपनियों के साथ एमओयू साईन किए गए। मुख्यमंत्री ने गांव दुधौला के विकास के लिए 2 करोड़ रूपए की विकास राशी देने की घोषणा की। वहीं गांव में एक कम्युनिटी सेंटर खोलने, गांव में व्यायामशाला व पार्क बनाने, यूनिवसिर्टी द्वारा गांव की जोहड़ का जीर्णोद्वार करने तथा गांव पृथला के विकास के लिए पंचायत फंड से पांच करोड़ रूपए की राशी मंजूर करने की घोषणा की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static