शिक्षा के बल पर भारत को फिर से बनाया जा सकता है विश्व गुरु: जेपी दलाल

punjabkesari.in Sunday, Feb 05, 2023 - 06:11 PM (IST)

भिवानी: कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि देश के युवा शिक्षित होंगे वह देश आगे बढ़ेगा और शिक्षा के बल पर ही भारत को विश्व गुरु बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आज हमारी सरकार शिक्षा में काफी बदलाव ला रही है। हमें गुलामी का इतिहास पढ़ाया जा रहा है। दिल्ली में मार्गों व स्थलों के नाम शाहजहां और अकबर जैसे लोगों के नाम पर हैं। देश आजाद हो गया और आजादी के बाद भी हम इस पुराने इतिहास को पढ़ रहे हैं,यह बड़ी शर्म की बात है। अगर आज के युवा पीढ़ी के समक्ष हम अपने त्याग और बलिदान देने वाले वीरों की वीर गाथाओं को पढ़ाएंगे कि किस प्रकार से देश को आजादी मिली है,जिससे हमारा देश आगे बढ़ा है।

 

सरकार ने कोविड काल में फ्री वैक्सीन देकर लोगों की जान बचाई: जेपी दलाल

 

बता दें कि भिवानी के वैश्य मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आज तीन दिवसीय वार्षिकोत्सव एवं पारितोषिक वितरण समारोह के अंतिम दिन कोराना काल की विषम परिस्थितियों के उपरांत पहली बार समारोह बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिसमें बतौर मुख्यमंत्री के रूप में  जेपी दलाल ने शिरकत की। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को सम्मानित किया। जिसके बाद उन्होंने कहा कि शिक्षा के बल पर देश को आगे बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कोरोना काल का जिक्र करते हुए कहा कि कोविड-19 के दौरान भारत देश एक ऐसा देश रहा,जिसने संकट के दौरान देश को मजबूत बनाए रखा। साथ ही स्वदेशी वैक्सीन तैयार कर फ्री में लोगों को लगाकर कोविड से बचाने का काम किया।

 

देश में 22 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है: कृषि मंत्री

 

वहीं उन्होंने कहा कि आज दुनिया में अन्न का संकट और महंगाई की मार है,लेकिन आज किसानों के अथक प्रयास के बल पर हम देश में 22 माह से 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में अन्न देने का काम कर रहे हैं,जबकि पड़ोसी देशों में ऐसा नहीं है।

 

जेपी दलाल ने कहा कि जल्द ही भारत की अर्थव्यवस्था तीसरे नंबर पर होगी 

 

उन्होंने पाकिस्तान और चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि पड़ोसी देश हमारे देश से मुकाबला करने की बात करते हैं, लेकिन देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में जिस प्रकार देश आगे बढ़ रहा है। जिसका पड़ोसी देश मुकाबला नहीं कर सकते हैं। दुनिया में प्रधानमंत्री के लिए दूसरे देशों के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वागत के लिए लाइनों में खड़े हो जाते हैं। आज अर्थव्यवस्था में भी हम आगे बढ़ रहे हैं। जल्दी ही दुनिया में हमारी अर्थव्यवस्था तीसरे स्थान पर होगी। वहीं कृषि मंत्री ने विद्यालय में लाईब्रेरी आदि निर्माण हेतु 11 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की।

      

इस अवसर पर शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष शिवरतन गुप्ता एवं महासचिव पवन कुमार बुवानीवाला ने कृषि मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि वैश्य शिक्षण संस्थान हमारे शिक्षाविदों और पूर्वजों के अथक प्रयास के कारण आज भी शिक्षा के क्षेत्र में अग्रिम पंक्ति में हैं। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा दिया,लेकिन हमारे पूर्वजों ने हमारी ट्रस्ट के द्वारा बेटियों की शिक्षा के लिए 1908 में भिवानी शहर में पहला कन्या विद्यालय स्थापित किया। इस अवसर पर विद्यालय के कलाकार विद्यार्थियों द्वारा देश से जुड़ी अनेक प्रकार की संस्कृतियों से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रंगारंग प्रस्तुति दी गई और विद्यालय के उन विद्यार्थियों को सम्मानित किया, जिन्होंने बोर्ड की परीक्षाओं एवं अन्य गतिविधियों में श्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया है। 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  

 

 

  

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Recommended News

Related News

static