अधिक उर्वरकों के प्रयोग से विदेशों में रिजेक्ट होती है हमारी फसल- कृषि मंत्री

punjabkesari.in Sunday, May 15, 2022 - 07:02 PM (IST)

नूंह(ए.के बघेल): हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रदेश सरकार किसान के हित के लिए कोई भी पहल करने के लिए हमेशा तैयार रहती है। किसान के हितों को सर्वोपरि मानते हुए सरकार अति-सक्रियता से लगातार कार्य कर रही है, जिसके तहत परंपरागत, जैविक व प्राकृतिक खेती पर फोकस किया जा रहा है।

दलाल रविवार को कामधेनु आरोग्य संस्थान ग्राम बिस्सर-अकबरपुर में जल संचय केन्द्र का उद्घाटन करने के उपरांत आयोजित समारोह में मंच से बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि फसलों में उपयोग होने वाली खाद व उर्वरक के नकली उत्पादों की बिक्री घोर अपराध है। हमारी सरकार इस अपराध पर नकेल कसने के लिए सख्त कार्यवाही करते हुए पारदर्शी तरीके से अच्छे व बेहतरीन खाद व उर्वरक को बेचने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार फसलों में उपयोग होने वाले अच्छे व बेहतरीन खाद व उर्वरकों को तय मात्रा के अनुसार प्रयोग करने के लिए हर संभव सहयोग करने के लिए तैयार है। सरकार का मंतव्य कृषि को बढावा देकर किसानों की आय को बढाना है।

कृषि मंत्री ने कहा कि वे परंपरागत, जैविक व प्राकृतिक खेती पर बल देने में विश्वास रखते हैं और अधिक केमिकल के प्रयोग होने की वजह से फल, सब्जी, धान, चावल इत्यादि की हमारी फसलें विदेशों में खारिज कर दी जाती हैं। इसलिए किसान भाईयों को अपनी फसलों में तय मात्रा के अनुसार उर्वरकों व खाद का प्रयोग करना चाहिए और नकली खाद व उर्वरकों को प्रयोग करने से बचना चाहिए। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि जब भी वें अपने खेत के लिए खाद व उर्वरक खरीदें तो उसका बिल अवश्य लें, बिल न मिलने पर नकली सामान होने की आशंका रहती हैं।

केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के सचिव सुधांशु पांडे ने कहा कि मनुष्य अपना लक्ष्य निर्धारित कर ले तो वह हर कार्य कर सकता है । उन्होंने कहा कि गाय का हमारी संस्कृति में विशेष स्थान है। भारत में ही नहीं,दुनिया के बहुत देशों में गाय को सम्मान दिया जाता है। उन्होंने कहा कि देश के सभी राज्यों में केन्द्र सरकार किसानों के साथ मिलकर उनके उत्थान के लिए सहयोग कर रही है, ताकि उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सके। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की नीतियों से किसानों की स्थिति में बहुत सुधार हुआ है।

फिल्म निर्माता एवं निर्देशक केसी बकोडिया ने इस अवसर पर कहा कि हरियाणा के ऊपर एक फिल्म बनाएंगे। वे देहरादून में स्टूडियो बनाना चाहते थे, लेकिन कृषि मंत्री ने उन्हें हरियाणा में स्टूडियो बनाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल से बात करने को कहा है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Related News

Recommended News

static