सरकारी कर्मियों की तरह पत्रकारों को भी मिलना चाहिए विशेष मताधिकार: जैन

punjabkesari.in Thursday, Aug 01, 2019 - 05:28 PM (IST)

चंडीगढ़ (शेखर): हरियाणा के सीएम मनोहर लाल के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने कहा है कि सरकारी कर्मचारियों की तरह पत्रकारों को भी अपना मत प्रयोग करने के लिए विशेष अधिकार होना चाहिए, क्योंकि चुनाव के दौरान चुनावी कवरेज के  दौरान कई बार कुछ पत्रकार अपने निर्वाचन क्षेत्र में मौजूद नहीं हो पाते, जिससे उनका मत व्यर्थ हो जाता है। इस बाबत राजीव जैन ने मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को एक पत्र लिखा है, जोकि पत्रकार समाज द्वारा अनुरोधित है।

पत्र में लिखा गया है, 
         ''हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड में विधान सभा चुनाव की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। ऐसे में लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के तौर पर काम कर रहे  पत्रकारों की ओर से अनुरोध किया गया, जिसे मैं आपके संज्ञान में लाना चाहता हूं। चुनाव अवधि के दौरान पत्रकार अपने संस्थान के दिशा-निर्देश के अनुसार अपने घर से दूर अलग-अलग स्थानों पर चुनावी कवरेज के लिए ड्यूटी देता है, ऐसे में वह अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित रह जाता है।

ऐसे में मेरा अनुरोध है कि आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पत्रकारों को भी चुनाव ड्यूटी पर कार्यरत सरकारी कर्मचारियों की भांति बैलट फार्म के माध्यम से मताधिकार के प्रयोग का अवसर प्रदान किया जाए, जिससे लोकतंत्र को मजबूत करने में वह भी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर सकें।

मेरा विनम्र अनुरोध है कि इस सुझाव पर गंभीरता से विचार किया जाए तथा भविष्य में अपने घर से दूर चुनावी कवरेज के लिए जाने वाले पत्रकारों को बैलट फार्म के माध्यम से मताधिकार का प्रयोग करने का स्थाई अवसर प्रदान किया जाए।''

पत्र की प्रति यहां देखें

PunjabKesari, haryana
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static