लोकसभा चुनाव: प्रशासन ने कसी कमर, 5000 कर्मचारियों की लगाई ड्यूटी (VIDEO)

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2019 - 04:30 PM (IST)

झज्जर (प्रवीण धनखड़): झज्जर जिला प्रशासन ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। नए वोट बनाने का काम भी पूरा हो गया है। झज्जर जिले मल की 4 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 719497 वोटर अपने वोट का इस्तेमाल कर सांसद का चुनाव करेंगे। जिले में मतदाताओं की मतदाताओं की सुविधा के लिए 798 बूथ बनाए गए हैं। बहादुरगढ़ में कुल निर्धारित बूथों के अलावा 11 नए बूथ भी बनाए गए हैं।

दरअसल, बहादुरगढ़ विधान सभा में तकरीबन 12000 से ज्यादा नए वोट बनाए गए हैं, जिसके कारण बूथों की संख्या बढ़ानी पड़ी है। अकेले बहादुरगढ़ में 2 लाख 11 हजार वोटर हैं, जो जिले की चारों विधानसभा में सबसे ज्यादा हैं। जिला उपायुक्त संजय जून के अनुसार गांव के क्षेत्र में जिन बूथों पर 12 सौ से ज्यादा वोट हो जाती हैं उन बूथों पर साथ लगते कमरे में एक सहायक बूथ बनाया जाता है।

वहीं शहरों में जिस बूथ पर 14 सौ से ज्यादा वोट हो जाती हैं उस बूथ का सहायक बूथ साथ लगते कमरे में बनाया जाता है। इस बार जिले में 238 अति संवेदनशील और 138 बूथों को संवेदनशील के दायरे में रखा गया है। जिले में कुल 3522 दिव्यांग वोटरों की पहचान की गई है जिन की सुविधा के लिए जिला प्रशासन ने विशेष कदम भी उठाए हैं। 

जिला उपायुक्त ने यह भी बताया कि हर विधानसभा क्षेत्र में एक पिंक बूथ और एक मॉडल बूथ बनाया जाएगा। पिंक बूथ में वोटिंग से संबंधित तमाम कर्मचारी महिला ही होगी। चुनाव आयोग का यह कदम महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा मतदान करने को प्रेरित करने के लिए उठाया है। जिलेभर में 5000 कर्मचारियों की चुनाव में ड्यूटी लगाई गई है।

जिला उपायुक्त ने राजनीतिक दलों को भी विशेष हिदायत जारी की है कि सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक चुनाव प्रचार की अनुमति है। रात 10 बजे के बाद चुनाव प्रचार करना आचार संहिता उल्लंघन के दायरे में आता है। जिला उपायुक्त ने आम जन से भी अपील की है कि अगर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित कोई भी जानकारी है तो जिला प्रशासन से साझा की जाए ताकि आचार संहिता उल्लंघन पर कार्यवाही की जा सके। चुनाव के मद्देनजर 33 सेक्टर सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static