नैशनल हाईवे से भी ज्यादा मुगल कैनाल रोड पर खर्च, सड़क बनते ही उखड़ने लगी
punjabkesari.in Wednesday, Dec 18, 2024 - 04:49 PM (IST)
करनाल: मुगल कैनाल रोड की दोनों ओर की सड़क का टैंडर अढ़ाई करोड़ रुपए का है। रोड की एक साइड की मुरम्मत भर हुई। वह भी बनने से पहले ही उखड़ने लगी है। सड़क पर खर्च का आलम यह है कि लगभग सवा किलोमीटर लंबे रोड पर अढ़ाई करोड़ रुपए का टैंडर है।
दूसरी ओर नैशनल हाईवे अथॉरिटी फोन लेन रोड दोनों सइड पर प्रति किलोमीटर औसतन 1 करोड़ 30 लाख से 1 करोड़ 40 लाख रुपए तक खर्च करता है। यूथ फार चेंज के अध्यक्ष वीरेंद्र भारत ने बताया कि नैशनल हाईवे की सड़क भारी वाहनों के होती है, जबकि मुगल कैनाल की रोड की तो मुरम्मत भर है। इसके साथ ही यह सड़क भारी वाहनों को ध्यान में रखकर तैयार भी नहीं की गई है।
वीरेंद्र भारत ने बताया कि ऐसा लग रहा है कि इस सड़क में गड़बड़ी का सिलसिला तो टैंडर से बहुत पहले ही शुरू हो गया था। इसका असर अब नजर आ रहा है। सड़क एक ओर से रिपेयर हुई है, इसमें भी अनियमितता की भरमार है। कहीं बजरी उखड़ने लगी तो कहीं ऊबड़-खाबड़ है। इस वजह से ठेकेदार को निगम की कमिश्नर ने नोटिस भी जारी किया है।
मामले की होनी चाहिए जांच : वीरेंद्र भारत कहते हैं कि ठेकेदार को नोटिस देना काफी नहीं है। इस पूरे मामले की जांच होनी चाहिए। जांच इस बात की भी होनी चाहिए कि अढ़ाई करोड़ रुपए में इस रोड की मुरम्मत के लिए क्या-क्या होना था। आखिर कैसे इस रोड की मुरम्मत का बजट इतना ज्यादा रखा गया। कैसे इस ठेकेदार को टैंडर दिया गया, इसकी भी जांच होनी चाहिए।
क्या कहते हैं ठेकेदार : ठेकेदार पंकज गर्ग ने बताया कि उसका मुगल कैनाल की सड़क निर्माण का ठेका अढ़ाई करोड़ रुपए में हुआ है जिसमें से अभी तक मात्र 20 लाख रुपए की पेमैंट हुई है। निगम को चाहिए कि कम से कम 50 प्रतिशत पेमैंट की जाए ताकि निर्माण कार्य करवाया जा सके।
ठेकेदार को दिया नोटिस : इस मामले में निगम की कमिश्नर वैशाली ने बताया कि रोड मुरम्मत में किसी भी तरह की गड़बड़ी को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। अभी ठेकेदार को नोटिस दिया गया है। जरूरी हुआ तो आगे की कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी।
सड़क निर्माण में बरती अनियमितता
मुगल कैनाल के दुकानदार काकू ने बताया कि हम तो यह देख कर हैरान हैं कि इतने लंबे समय बाद तो रोड की मुरम्मत हुई, अभी तो काम पूरा भी नहीं हुआ, बजरी उखड़ने लगी। इससे तो यह लग रहा है कि रोड की रिपेयर में अनियमितता बरती गई है। उन्होंने मांगी की कि होना तो यह चाहिए कि इस रोड की अभी तक की रिपेयर के सैंपल लेकर उनकी जांच की जानी चाहिए।
इससे पता चल सके कि आखिर किस स्तर पर क्या गड़बड़ी हुई है। रोड की मुरम्मत का यह टैंडर ही रद्द होना चाहिए क्योंकि एन.एन.ए.आई. की सड़क तो बहुत ही मजबूत होती है। उस पर भारी से भारी वाहन गुजरते हैं। इतना खर्च तो हाईवे पर नहीं आता फिर इस सड़क पर मुरम्मत के लिए इतना खर्च कैसे आ गया। इसलिए यह टैंडर ही दोबारा से होना चाहिए। इसके साथ ही यह भी बताया जाना चाहिए कि टैंडर की शर्त क्या थी।