यमुनानगर में शीघ्र शुरू होगी करोना टेस्टिंग लैब, प्रतिदिन किए जाएंगे 1000 टेस्ट

10/19/2020 4:19:48 PM

यमुनानगर( सुरेंद्र मेहता) : हरियाणा के यमुनानगर में भी इसी सप्ताह अस्पताल प्रांगण में लैब शुरू की जाएगी जिसमें प्रतिदिन 800 से 1000 के बीच में टेस्ट किए जाएंगे। लैब से संबंधित सभी मशीनरी आ चुकी है, ट्रायल भी शुरू कर दिया गया है। अगले एक दो दिन में यह प्रक्रिया तेज की जाएगी।

PunjabKesari
जिला सिविल सर्जन विजय दाहिया ने बताया कि हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्रीने इस लैब के लिए नेशनल सर्टिफिकेट की अप्रूवल के लिए भी निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि लैब से संबंधित डॉक्टरों की टेक्नीशियन की ड्यूटी लगा दी गई है। उन्होंने बताया कि अभी 8 से 9 जिलों में यह लैब स्थापित हो चुकी है। इससे पहले यमुनानगर से सैंपल लेकर प्रदेश  के अन्य इलाकों में भेजे जाते थे। जिससे आने जाने में काफी समय लग जाता था, लेकिन यमुनानगर जिले में कोरोना टेस्ट होने से उसकी रिपोर्ट 24 घंटे के अंदर उपलब्ध हो जाएगी। 

सर्जन ने यह भी बताया कि जिला में रिकवरी रेट 92% है। बताया कि अभी तक 96000 लोगों के सैंपल लिए गए है जिनमें से 90000 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है औऱ इस समय 296 एक्टिव केस मौजूद है। अभी तक यमुनानगर में कोरोना टेस्ट की सुविधा नहीं थी, लेकिन इसी सप्ताह यह सुविधा शुरु हो जाएगी जिसके चलते अधिक टेस्ट होंगे और उसका परिणाम भी जल्दी आ जाएगा। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग को आगे  की कार्रवाई करने में आसानी होगी।  
 


Manisha rana

Related News