धारा 370: सीएम मनोहर से कश्मीरी पंडितों ने की मुलाकात

punjabkesari.in Tuesday, Aug 06, 2019 - 04:04 PM (IST)

चंडीगढ़ (ब्यूरो): जम्मू कश्मीर में धारा 370 पर केंद्र सरकार के फैसले के बाद कश्मीरी पंडितों ने चंडीगढ़ में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री से कहा कि हम आजादी के पिछले 70 सालों से टॉर्चर झेल रहे थे। अब चाहे हमें कश्मीर की सरजमीं पर एक कमरा ही क्यों न मिले। हम उसी में जिंदगी गुजर बसर कर लेंगे। बता दें कि चंडीगढ़ में करीब 1500 और हरियाणा व पंजाब को मिलाकर कश्मीरी पंडितों के 2500 परिवार हैं, जिनकी आबादी करीब 10 हजार है।

उन्होंने बताया कि जब वो 30 साल पहले कश्मीर छोड़कर आए थे तो उनके 50 लाख रुपए के प्लॉट कौडिय़ों के भाव बिके थे। लेकिन आज लगा कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत एक है। पंडितो ने कहा कि हम भी अब अपनों के बीच होंगे और फिर से कश्मीर के स्वर्ग को देखने पूरे संसार के लोग आएंगे। पीएम मोदी और शाह ने हमें नया जीवन दिया है। 

कश्मीर निवासी फूला रैना ने कहा कि बरसों पुरानी बात है जब हमने अपना आंगन छोड़ा था। हम घर पर थे, कफ्र्यू लगा हुआ था। रात को घर छोडऩा पड़ा, किसी तरह सारी रात चलकर चंडीगढ़ तक पहुंचे। तब से हम ही जानते हैं किस तरह से बसर किया है। आज हमारी आजादी का दिन है। कश्मीर में हमारी प्रापर्टी के नाम तक बदल दिए गए हैं, लेकिन फिर भी हम कश्मीर लौटना चाहते हैं। यह दिन इतिहास का सबसे बड़ा दिन है। 

जब मनोहर लाल की गाड़ी पर पड़े थे पत्थर
सीएम मनोहर लाल जम्मू कश्मीर भाजपा प्रभारी भी रहे हैं। कश्मीरियों से यादें साझा करते हुए सीएम ने कहा कि एक बार वे भी श्रीनगर की ओर जा रहे थे, तब उनके काफिले पर भी पत्थरबाजी हुई थी। सीएम ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी सोच और गृहमंत्री अमित शाह का यह निर्णय इतिहास के पन्नों में लिखा जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static