डबवाली विधानसभा के दौरे पर कुमारी सैलजा, बोलीं- नशे की गिरफ्त में पड़े युवाओं को किया जाएगा नशामुक्त

punjabkesari.in Monday, May 06, 2024 - 02:57 PM (IST)

चंडीगढ़/डबवाली: अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री, हरियाणा कांग्रेस की पूर्व प्रदेशाध्यक्ष एवं उत्तराखंड की प्रभारी एवं सिरसा लोकसभा सीट से कांग्रेस (इंडिया गठबंधन) की उम्मीदवार कुमारी सैलजा ने कहा कि देश का अन्नदाता अपने हक की लड़ाई के लिए आंदोलनरत है और मोदी सरकार है कि उससे झूठे वायदे कर गुमराह करती आ रहा है, इस सरकार ने किसानों के साथ विश्वासघात किया है, कांग्रेस की सरकार बनते ही किसान न्याय के तहत काम से कम समर्थन मूल्य को कानूनी दर्जा दिया जाएगा। कर्ज माफी आयोग के गठन किया जाएगा साथ में जीएसटी मुक्त खेती का वादा किया जाएगा। सिरसा जिला नशे की गिरफ्त में है, इसे सबसे पहले नशामुक्त किया जाएगा और युवाओं को समाज की मुख्यधारा में शामिल किया जाएगा।

कुमारी सैलजा ने सोमवार को डबवाली विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों और डबवाली नगर का दौरा किया और गांव घुंकावाली में सभा को संबोधित करते हुए वोट की अपील की। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार एमएसपी को कानून दर्जा देने से पीछे भाग रही है किसानों की अनदेखी की गई जा रहा है, जिस देश का अन्नदाता कमजोर होता है वह देश मजबूत नहीं हो सकता, पिछले दस सालों में भाजपा ने देश को काफी पीछे धकेल दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कल भी किसानों के साथ थी आज भी है और सदा रहेगी। उन्होंने कहा कि  श्रमिक न्याय के तहत मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने न्यूनतम मजदूरी 400 प्रतिदिन सुनिश्चित करने के लिए रोजगार गारंटी का वादा है, कृषि लागत एवं मूल्य आयोग को एक वैधानिक निकाय बनाया जाएगा किसान से बीमा राशि के अनुसार प्रीमियम दिया जाएगा  और सभी को निपटाना 30 दिनों के भीतर ही किया जाएगा। बड़े गांव छोटे शहरों में किसानों को खोदरा बाजार स्थापित किया जाएगा ताकि किसान अपनी उपज की आसानी से ला सके और उपभोक्ताओं को बेच सके।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि भाजपा और मोदी कोई एक काम ऐसा नहीं गिना पा रहे, जो दस साल के दौरान महिलाओं, समाज, राज्य या देश के लिए किया हो। देश की आधी आबादी, यानी हर महिला को सम्मान देने के लिए कांग्रेस ने अपने घोषणा में शामिल किए 05 न्याय में नारी न्याय को भी जगह दी है। इसके लिए महिलाओं को ध्यान में रखते हुए योजनाएं बनाई जाएंगी और उन्हें पूरा मान-सम्मान दिया जाएगा।  कुमारी सैलजा ने कहा कि पार्टी ने अपने घोषणापत्र में नारी न्याय के तहत देश की महिलाओं को पांच गारंटी देने का वादा किया है। राहुल-खड़गे द्वारा दी गई इन गारंटी में महालक्ष्मी गारंटी, आधी आबादी-पूरा हक, शक्ति का सम्मान, अधिकार मैत्री, सावित्री बाई फुले छात्रावास शामिल हैं। यानी, इन गारंटी के तहत गरीब परिवार की हर एक महिला को सालाना एक लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। केंद्र सरकार की नई नियुक्तियों में महिलाओं को 50 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी। कुमारी सैलजा ने कहा कि इन गारंटी के तहत आंगनवाड़ी, आशा और मिड डे मील कार्यकर्ताओं के मासिक वेतन में केंद्र सरकार अपना योगदान दोगुना करेगी। महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने और जरूरी सहायता देने के लिए प्रत्येक पंचायत में अधिकार मैत्री के रूप में एक पैरा-लीगल, यानी कानूनी सहायक की नियुक्ति की जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में खासकर पंजाब से सटे जिला सिरसा, फतेहाबाद सबसे ज्यादा नशे की गिरफ्त में है, नशा युवाओं को लील रहा है, परिवार के परिवार बरबाद हो रहे हैं, बिना सरंक्षण के नशा बिक ही नहीं सकता, सरकार नशा मुक्ति में दोहरा मापदंड अपना रहा है अगर सरकार चाहे तो नशा तस्कर जिला की सीमा में प्रवेश ही नहीं कर सकता। सरकार इस दिशा में खाना पूर्ति कर रही है। नशा मुक्ति की दिशा में सरकार को ठोस कदम उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने नशा पर अंकुश लगाने के लिए डबवाली को पुलिस जिला मुख्यालय बना दिया फिर भी नशा नहीं रूका। कांगे्रस की सरकार बनने पर सबसे पहले जिला को नशामुक्त की दिशा में कठोर कदम उठाया जाएगा। उन्होंने भावुक होते हुए कहा कि सिरसा से उनका पुराना नाता है, सिरसा उनका घर परिवार है, सिरसा लोकसभा क्षेत्र के किसी व्यक्ति का सिर नीचा होने देंगी। उन्होंने कहा कि आज जरूरत है भाजपा से लड़कर अपने अस्तित्व को बचाने की, देश-प्रदेश की राजनीति को बदलने की।बदलाव की व्यवस्था में जनता का साथ बेहद जरूरी है।  इस लड़ाई में 36 बिरादरी का साथ चाहिए। आप साथ दोगे तो आप सभी का राज होगा। आपकी सरकार बनेगी। आपका साथ होगा तो राहुल-खड़गे आपकी आवाज सुनेंगे। आपका साथ होगा तो भाजपा को देश-प्रदेश से उखाड़ कर फेंक देंगे।

PunjabKesari

भगवान श्रीराम की पूजा के लिए भाजपा-आरएसएस के सर्टीफिकेट की जरूरत नहीं

कुमारी सैलजा ने कहा कि भगवान श्रीराम में उनकी आस्था है और वे पूजा करती है। हमें किस भगवान की पूजा करनी है किसकी पूजा करनी हैै इसके लिए भाजपा या आरएसएस से सर्टीफिकेट लेने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम के नाम पर राजनीति करने वालों को तो श्रीराम भी कभी माफ नहीं करेंगे। भगवान श्रीराम थे है और सदा रहेंगे। राष्ट्रपिता  महात्मा गांधी भी राम का ही नाम लेते थे। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार असली मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका रही है पर ये जनता सब जानती है और इस बार भाजपा से हिसाब करके रहेगी।

उन्होंने घुकांवाली के बाद नुहियांवाली, सालम खेड़ा, जंडवाला जाटान, जगमालवाली, पिपली, पाना, टप्पी, असीर, मारवा, खोखर, हस्सु, नौरंग, तिगड़ी, चट्ठा, फूल्लो, देसूजोधा, पन्नीवाला मोरीका, जोगेवाला, मांगेआना, डबवाली जाएंगी। इस दौरान विभिन्न सभाओं को संबोधित करते हुए वोट की अपील की। इस मौके पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता डा. केवी सिंह, विधायक डबवाली अमित सिहाग, कालांवाली के विधायक शीशपाल केहरवाल, कृष्णा फोगाट, आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता कुलदीप सिंह गदराना, जग्गा सिंह बराड, छोटू राम सहारण, रत्न गैदर, राजेश चाड़ीवाल, जगसीर सिंह मिठडी, राम सिंह बैनीवाल कागदाना आदि मौजूद थे।

सैलजा का फतेहाबाद विधानसभा क्षेत्र का दौरा सात मई को

सिरसा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी (इंडिया गठबंधन) कुमारी सैलजा सात मई को फतेहबाद विधानसभा के अनेक गांवों का दौरा कर कार्यक्रमों में शामिल होंगी और मतदाताओं से कांग्रेस के पक्ष में वोट की अपील करेंगी। वे 07 मई को सुबह 09.00 बजे - धांगड, 09.45 बजे  - एम. पी. रोही,  10.15 बजे - बड़ोपल, 11.00 बजे - बार एसोससएशन, कोर्ट कॉम्प्लेक्स फतेहाबाद,  12.00 बजे - सालमखेड़ा (रोड साइड), 12.45 बजे - धारनिया,  01.30 बजे - चिंदड़ (रोड साइड), 02.15 बजे - खारा खेड़ी (रोड साइड), 03.00 बजे - कुम्हारिया, 03.45 बजे - गोरखपुर, 04.30 बजे - देहमन, 05.15 बजे - नेहला, 06.00 बजे - बैजलपुर,  06.45 बजे - ढाणी गोपाल, 07.30 बजे - खासा पठाना (रोड साइड) और 08.00 बजे - नेहरू पार्क भुना में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Recommended News

Related News

static