Kurukshetra Kisan Protest:  फिर आंदोलन की राह पर किसान, हर जिले में हो रहा प्रदर्शन...अब क्या होगा अगला ऐलान?

punjabkesari.in Wednesday, Jun 07, 2023 - 09:21 AM (IST)

कुरुक्षेत्र: हरियाणा के कुरुक्षेत्र में सूरजमुखी की न्यूनतम समर्थन मूल्य की मांग पर किसानों दिल्ली-चंडीगढ़-अमृतसर हाईवे जाम कर दिया। काफी देर तक कुरुक्षेत्र में मंगलवार को जमकर हंगामा होता रहा है। जब किसान हाईवे से नहीं हटे तो रात 9 बजे के करीब किसानों पर बल प्रयोग किया गया।    लाठीजार्ज में कई किसान घायल हुए हैं। वहीं, पुलिस ने किसानों के खिलाफ केस भी दर्ज किया है।  कुरुक्षेत्र में लाठीजार्ज के बाद किसानों ने जगह जगह जाम लगाए. हरियाणा के दूसरे जिलों में भी किसान सड़कों पर ऊतर आए और इस बर्बरतापूर्ण कार्रवाई का विरोध कर रहे है। 

kurukshetra-farmer-protest-in-haryana

हिसार, सोनीपत, रोहतक, झज्जर सहित कईं जिलों से सड़क जाम की खबरें आ रही हैं। हिसार में मंगलवार देर शाम हिसार-चंडीगढ़ हाईवे पर कुछ देर के लिए जाम लगाया। कुछ किसान मय्यड़ रामायण टोल प्लाजा पर भी जुटे। किसानों ने भाजपा-जजपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर विरोध जताया।


क्या कहना है किसानों का 
किसानों का साफ तौर पर कहना है कि अपनी हकों की आवाज उठाने के लिए किसान कुरुक्षेत्र में धरना प्रदर्शन करने के लिए आए थे, लेकिन पुलिस ने उन पर लाठी चार्ज कर दिया, जिससे प्रदेशभर के किसानों में रोष है। 

kurukshetra-farmer-protest-in-haryana

यह है मामला
सूरजमुखी खरीद को लेकर मंगलवार को आखिरकार किसानों का गुस्सा फूट पड़ा। भाकियू के बैनर तले हजारों किसानों ने हाईवे जाम कर दिया। दोपहर करीब साढ़े 12 बजे से देर शाम तक हाईवे जाम रहा। देर शाम शाहाबाद में दिल्ली-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे जाम लगाने पर किसानों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। पहले वाटर कैनन से पानी की बौछारें छोड़ी गई, फिर बल प्रयोग किया गया। जिसके साथ ही हाईवे खाली करवा दिया गया है। बताया जा रहा है कि पुलिस ने करीब 40 किसानों को हिरासत में भी लिया है।
 

kurukshetra-farmer-protest-in-haryana

कांग्रेस के निशाने पर राज्य सरकार
सूरजमुखी के मुद्दे पर विपक्षी कांग्रेस ने भी राज्य सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने हाल ही में कहा था कि सूरजमुखी के किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य का इंतजार कर रहे हैं और निजी व्यापारियों को अपनी उपज बेचकर किसानों को 1,500 से 2,500 रुपये प्रति क्विंटल का नुकसान हो रहा है।

kurukshetra-farmer-protest-in-haryana


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static