बड़ा फैसला: शादी के बिल का विरोध करने वालों नेताओं के खिलाफ अपनाया जाएगा ये हथकंडा

punjabkesari.in Friday, Dec 24, 2021 - 11:58 AM (IST)

ब्यूरो: आज मेरठ की धरती पर लाडो पंचायत में लड़कियों ने निर्णय लिया है कि वो आने वाले चुनावों में ऐसी पार्टी या उम्मीदवारों के ख़िलाफ़ वोट करेगी जो लड़कियों की शादी की उम्र के ख़िलाफ़ हैं । लाडो पंचायत के फ़ाऊंडर सुनील जागलान जो पिछले 7 वर्ष से कर रहे हैं उनके द्वारा इसका आयोजन करवाया गया ।  भारत के जाने माने दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता महिला के हक़ों की लड़ाई लड़ने वाले सुनील जागलान ने बताया कि हमने लाडो पंचायत पिछले वर्ष से लगातार हरियाणा के ज़िलों में शुरू कि और इसके बाद यह पंचायत राजस्थान में भी करवाई गई जिसमें हर प्रदेश की लड़कियों में शादी की उम्र 21 करने पर सहमति जताई । 

सभी धर्मों की हज़ारों लड़कियों ने लिया भाग
लाडो पंचायत में हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई सभी धर्मों की हज़ारों लड़कियों ने भाग लिया । लाडो पंचायत की अध्यक्षता युक्ति 18 वर्षीय लड़की ने की । सुनील जागलान द्वारा उनके सचिव की भूमिका का निर्वाह किया गया ।  आरफा ने कहा कि हमारी आज़ादी अब पूरी चाहिये जब हम लड़कों की 21 साल की शादी की उम्र पर परहेज़ नहीं तो ये हमारी आज़ादी पर क्यों रोक लगाना चाहते हैं । हमारे बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा के लिए हमें अब 21 ही शादी की उम्र संवैधानिक तौर पर चाहिए ।

क्या कहना है लड़कियों का 
बीएससी कर रही आलिमा ने कहा कि होते कौन हैं ये हम लड़कियों की शादी की उम्र पर एतराज़ करने वाले । अगर किसी को एतराज़ होगा तो वो लडकीयॉं खुद बात कर लेगी ।  इशप्रित कौर ने कहा कि ऐसे लोगों का सामाजिक बहिष्कार करना ज़रूरी है जो लड़कियों की शादी की उम्र पर एतराज़ कर रहे हैं । मोनिका ने कहा कि ये ऐसे लोग हैं जो अपनी घर की महिलाओं की चेहरे पर ख़ुशी बर्दाश्त नहीं कर सकते बाहर की लडकीयॉं की तो दूर की बात हैं । लविंद्र कौर ने कहा कि काफ़ी खुद को सामाजिक कहने वाले लोगों ने कहा कि अगर 21 हुई तो लडकीयॉं घर से भाग जाऐगी ।  ऐसी संकीर्ण विचार धारा के लोग समाज के नाम पर कलंक हैं । हुमैरा ने कहा कि सोशल मिडिया से पता चल रहा लड़कियों के हक़ों को दबाने का फिर से षड्यंत्र रचा जा रहा है । यह षड्यंत्र हम सब मिलकर तोड़ेंगे। लाडो पंचायत द्वारा निर्णय लिया गया कि हम सोशल मिडिया पर ऐसे लोगों के लिए चूड़ियों का फ़ोटो लगाएँगे ताकि इनमें यह शक्ति व समझ आए और यह इसे स्वीकारने के काबिल बने ।  श्वेता शर्मा कहा कि हमें ऐसे व्यक्तियों का पर गौर करने की ज़रूरत नहीं है हम सरकार पर दबाव बनाए कि जलद बिल लेकर आएँ ताकि लडकीयॉं अपने  सपने पूरे कर सके ।  मोनिका तोमर  ने कहा कि हमारे हक़ों को जो नेता दबाने की कोशिश कर रहे हैं वो उनके घर की औरतों की नज़रों के अलावा हर जगह सम्मान खो देंगे । 

PunjabKesari

ग़ौरतलब है कि लाडो पंचायत देश की पहली ऐसी पंचायत है जिसमें लडकियां  अपने  हक़ों के लिए आवाज़ उठाती है और यह देश के हर कोने से लड़कियों को साथ लेकर चलती है ।  लाडो पंचायत पिछले 2 वर्ष से हरियाणा के सुनील जागलान के नेतृत्व में लड़कियों की शादी की उम्र 21 वर्ष करनेवाले लिए उतर भारत में जगह जगह लड़कियों की पंचायत करवा रही है । लाडो पंचायत के अंत में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि आने वाले विधानसभा चुनावों में ऐसी पार्टियों व उम्मीदवारों  के ख़िलाफ़ वोट किया जाऐगा जो लड़कियों की शादी की उम्र का विरोध कर रहे हैं और हम इनका सामाजिक बहिष्कार करेंगे ।  सुनील जागलान ने कहा कि हम अब उतर प्रदेश के अलग अलग ज़िलों में लाडो पंचायत कर इस अभियान को आगे बढ़ाएँगे व सरकार पर दबाव बनाएँगे कि जल्द बिल संसद में पारित हो जाए क्योंकि लड़कियों की शादी की संख्या भी अब जबसे यह कैबिनेट की मोहर  के बाद से बहुत बढ़ रही है । सुनील जागलान ने कहा आने वाले समय में मसाजों पंचायत के माध्यम से जो ये पंचायत हो रही हैं वो लाडो क्रांति के नाम से जानी जाऐगी ।  देश की स्वतंत्रता का पहली बिगुल भी इसी धरती से हुई और अब लाडो पंचायत भी इसी धरती से देशभर में क्रॉंति लेकर आऐगी ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static