जम्मू-कश्मीर के राजौरी में सैनिक कैंप पर हुए आतंकी हमले में फरीदाबाद का मनोज कुमार शहीद

punjabkesari.in Friday, Aug 12, 2022 - 10:58 AM (IST)

फरीदाबाद : रक्षाबंधन का दिन, यमुना किनारे के गांव शाहजहांपुर के ग्रामीणों की दिनचर्या भोर में 4 बजे ही शुरू हो जाती है जबकि किसान खेत पर चले जाते हैं और महिलाएं पशुओं को चारा डालने और दूध काढऩे में व्यस्त हो जाती हैं, चूंकि रक्षाबंधन का दिन भी है, तो इसलिए सभी आम दिनों की अपेक्षा जल्दी काम निपटाना चाहते हैं। इससे पहले की रक्षाबंधन का उल्लास शुरू हो, गांव के बाबूलाल के घर में गम की सूचना वाला एक फोन आता है। सुबह 8 बजे मोबाइल पर दूसरी ओर से आवाज आती है कि वह राज राइफल 11 आर रैजीमैंट के मेजर बोल रहे हैं। 

सुबह-सुबह फोन आने से बाबूलाल चौंक गए, क्योंकि बेटे का फोन तो एक दिन पहले ही आ गया था। इसलिए अनहोनी की आशंका भी थी, फिर भी बाबूलाल ने अपने आपको संभाला और दूसरी ओर से मेजर ने वही संदेश दिया जिसकी आशंका थी। मेजर ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के राजौरी क्षेत्र में एक सैनिक कैंप पर हुए आतंकी हमले में देश प्रति अपना कत्र्तव्य निभाते हुए उनके बेटे राइफलमैन मनोज कुमार ने बलिदान दे दिया है। एक बाप और परिवार के लिए यह गहन दुख की भी घड़ी थी, क्योंकि मनोज मात्र 26 वर्ष के थे और 21 वर्ष की आयु में राज राइफल 11 आर रैजीमैंट में बतौर सिपाही भर्ती हुए थे और दुख के साथ-साथ गर्व भी था कि बेटे ने प्राण देकर फर्ज निभाया है। 

परिवार में संदेश के बाद यह दुख भरी सूचना गांव में एक से दूसरे और दूसरे से तीसरे तक पहुंचते देर नहीं लगी। इस सूचना के बाद गांव में रक्षाबंधन के त्यौहार का उल्लास भी फीका हो गया। मेजर ने बलिदानी के पिता को यह भी सूचना दी कि मनोज कुमार के पाॢथव शरीर को वे स्वयं लेकर घर आ रहे हैं। किसी भी स्वजन को राजौरी आने की आवश्यकता नहीं है। बाबूलाल का बड़ा बेटा सुनील कुमार भी सेना में है जो फिलहाल जालंधर में नायक के रूप में तैनात है। उससे छोटा बेटा योगेश गांव में ही खेतीबाड़ी करता है। 

सूचना मिलने पर जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव और एस.डी.एम. त्रिलोक चंद, तिगांव के सहायक पुलिस आयुक्त सुखवीर सिंह, थाना छांयसा प्रभारी सुरेंद्र कुमार, कानूनगो विक्रम भाटी भी गांव पहुंचे और बलिदानी के परिवार को सांत्वना दी तथा उनके अंतिम संस्कार के लिए पार्क का चयन किया गया है, जहां पर उनका सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static