मेवात में शिक्षा विभाग की मैराथन मॉनिटरिंग, अधिकारियों की टीम ने करीब 150 स्कूलों का किया दौरा

punjabkesari.in Friday, Dec 09, 2022 - 08:33 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): शिक्षा दीक्षा शैक्षणिक पर्यवेक्षण के तीसरे चरण में शिक्षा विभाग के मुख्यालय से करीब 150 अधिकारियों की टीम ने मेवात के 143 स्कूलों का दौरा किया। स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ महावीर सिंह के नेतृत्व में मुख्यालय के अधिकारियों और जिला स्तर के अधिकारियों की पूरी टीम मेवात के अलग अलग ब्लॉक और गाँव के स्कूलों में मॉनिटरिंग के लिए सुबह करीब 9:30 बजे पहुंचनी शुरू हुई।

 

इस दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव ने अट्टा बरोटा स्कूल नूह का दौरा किया और पूरा दिन सुबह 09:30 से लेकर शाम 03:30 बजे तक स्कूल में शैक्षणिक और सिविल कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने स्कूल में छात्र छात्राओं,शिक्षकों और एसएमसी सदस्यों से विद्यालय से जुड़े हर पहलू पर चर्चा की और विभाग की ओर से बच्चों को दी जाने वाली सभी सुविधाओं का बारीकी से जायजा लिया। डॉ महावीर सिंह ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और शिक्षकों को दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम पिछले वर्ष के मुकाबले 20 फीसदी और बढाने के निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि मेवात की शिक्षा धरातल पर लाना जरूरी है और इसके लिए कड़ाई से परिश्रम करने की जरूरत है।डॉ सिंह ने कहा कि स्कूलों में अद्यपकों कई कमी को प्राथमिकता के तौर पर पूरा किया जा रहा है ,500 से ज्यादा शिक्षा मित्र भी लगाए गए हैं ताकि शिक्षा का स्तर बेहतर हो सके।

 

मेवात के सभी स्कूलों की मॉनिटरिंग के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए विभागीय प्रवक्ता ने बताया कि पूरे मेवात के अलग अलग स्कूलों में मुख्यालय के अधिकारियों  और दूसरे जिला अधिकारियों ने सुबह की असेम्बली से लेकर उनकी छुट्टी होने तक उनके कम्प्यूटर लैब,साइंस लैब,लाइब्रेरी,स्टेम लैब,साइंस किट, टैबलेट के इस्तेमाल और मिड डे मिल  की बारीकी से जांच की।स्कूलों में  निपुण हरियाणा निपुण भारत के तहत चलाये जा रहे एफएलएन कार्यक्रमों और ट्रेनिंग के बारे में भी जानकारी ली। मुख्यालय से एचसीएस स्तर से लेकर कार्यक्रम अधिकारी और जिलों में डायट के शिक्षक और दूसरे जिला स्तर के अधिकारी स्कूलों में सुबह 09:30 से लेकर शाम 03:30 बजे तक  रहे। पूरे दिन के पर्यवेक्षण के बाद सभी पर्यवेक्षण अधिकारियों ने मेवात मेडिकल कॉलेज के सभागार में  अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ महावीर सिंह के साथ अपने अनुभव साझा किये।इस दौरान मेवात के उपायुक्त अजय और एडीसी रेणु विशेष तौर पर मौजूद रहे।

 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static