छात्राओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एडीजीपी की नशा मुक्ति टीम ने शिक्षण संस्थाओं का किया दौरा

punjabkesari.in Wednesday, Apr 03, 2024 - 07:05 PM (IST)

जींद (अमनदीप पिलानिया): एडीजीपी हिसार मंडल डॉक्टर एम.रवि किरण के निर्देशन में उनकी नशा मुक्ति टीम ने पुलिस अधीक्षक जींद सुमित कुमार के मार्गदर्शन में शहर जुलाना के मुख्य शिक्षण संस्थाओं राजकीय महाविद्यालय व आईटीआई सहित अनेक शिक्षण संस्थाओं का दौरा कर छात्र-छात्राओं को उनके अधिकारों का कर्तव्यों बारे जागरूक किया। जागरूकता अभियान में एडीजीपी कार्यालय के प्रवक्ता एवं यू एन ओ से सम्मानित श्री सज्जन कुमार जी उपस्थित रहे।

उन्होंने कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं के सम्मान व सुरक्षा हेतु बनाए गए कानून की जानकारी दी। उन्होंने समाज में बढ़ते ड्रग के  प्रचलन व इस समस्या के उन्मूलन में युवाओं की भूमिका पर छात्र-छात्राओं को सविस्तार जानकारी दी। युवाओं से आह्वान किया कि वह टीम वर्क कर लोगों को नशे के खिलाफ एक जुट कर सकते है।

उन्होंने बताया कि हमारे युवा ज्ञान के अभाव में गलतियां कर बैठे हैं व गलतियां बच्चों के भविष्य पर प्रश्न चिन्ह लगा देती है। युवावस्था में युवाओं द्वारा की जाने वाली गलतियां जैसे हिंसा, चरित्र निर्माण पर ध्यान दे देना लापरवाही से वाहन चलाना, ईव टीजिंग व इन गलतियों में कानूनी प्रावधानों भरे विस्तार जानकारी देकर युवाओं को जागरूकता किया।

समाज में बढ़ते साइबर अपराध व उनसे बचने के उपाय के साथ-साथ युवाओं को सड़क सुरक्षा बारे  भी जानकारी दी गई। आईटीआई जुलाना में रास्ता कैसी गेम का आयोजन करवाया गया प्रसाद गेम में विजेता छात्रों को फल वितरित किए गए।यह कार्यक्रम भी युवाओं को खेलो की तरफ रूझान पैदा करने के लिए किया जा रहे हैं।

इस अवसर पर जीन्द पुलिस से पीआरओ अमित कुमार, जिला जींद की नशा मुक्ति टीम से उप निरीक्षक नरेश कुमार सहित, राजकीय महाविद्यालय  के प्राचार्य डॉ यशपाल आईटीआई प्राचार्य  राकेश कुमार , समाज सेवी राजेंद्र सोनी, डॉक्टर योगेश नादल सहित अनेक शिक्षाविद्ध व छात्र, छात्राये उपस्थित रहे। इस अभियान के तहत गांव बुआना से 2 नशा पीड़ितों की पहचान करके डोजियर फॉर्म भरे गए। पहचान किए गए लोगों में एक युवा को चुरा पोस्ट की लत है व एक चरस का सेवन करता रहा है। दोनों युवा अब इस लत से छुटकारा चाहते हैं व अपना इलाज करवाना चाहते हैं। 

टीम द्वारा सर्वे के दौरान क्षेत्र में ड्रग तस्करो की पहचान कर उसकी सूची तैयार की जा रही है। टीम अब शहर के साथ लगते गांवो मे अभियान चलाकर निम्न गांवों को ड्रग मुक्त करने की दिशा में काम करेगी। बुआना,दौरड, करसौला,जैजैवन्ती और किलाजफरगढ़। एडीजीपी कार्यालय के प्रवक्ता ने बतलाया इन गांव में सर्वेकर ड्रग से पीड़ित लोगों की पहचान व उनकी काउंसलिंग व इलाज शुरू करवाया जाएगा ।

टीम द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बुआना में छात्र छात्राओं के सहयोग गांव में नारे और स्लोगनों के साथ नशे के प्रति जागरूकता  रैली निकाली। बच्चों ने नारों और स्लोगनों के माध्यम से ग्राम वासियों को नशे के बारे में सचेत किया। मुख्य प्रेस प्रवक्ता एडीजीपी कार्यालय हिसार श्री सज्जन कुमार और सरपंच प्रतिनिधि बुआना सुधीर कुमार ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। अशोक कुमार, धर्मपाल, तेलूराम पंच, सुरेंद्र पंच प्रतिनिधि, संजय कुमार, वीरभद्र चौकीदार, श्री धर्मपाल शास्त्री मुख्य अध्यापक, विनोद कुमार, इंस्पेक्टर नीलम मैडम, पीआरओ अमित कुमार, नशा मुक्ति टीम जींद इंचार्ज सब इंस्पेक्टर नरेश कुमार, सब इंस्पेक्टर रामदिया, सिपाही सोनिया, सिपाही रामरति और ग्रामवासी मौजूद थे।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Recommended News

Related News

static