काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरीडोर की तर्ज पर माता मनसा देवी मंदिर का होगा जीर्णोद्धार: खट्टर

punjabkesari.in Sunday, Jun 04, 2023 - 02:50 PM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अधिकारियों और सी.बी.आर.आई. के प्रतिनिधियों को माता मनसा देवी श्राइन स्थल, पंचकूला के जीर्णोद्धार और मास्टर प्लान के त्वरित कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ताकि जल्द माता मनसा देवी मंदिर और श्राइन स्थल को भव्य रूप प्रदान किया जा सके तथा विकास कार्य जल्द शुरू किए जा सकें।

मुख्यमंत्री अपने निवास संत कबीर कुटीर पर माता मनसा देवी श्राइन स्थल, पंचकूला के जीर्णोद्धार और मास्टर प्लान के संबंध में अहम बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता, पंचकूला के मेयर कुलभूषण गोयल भी मौजूद रहे। बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि योजना अनुसार काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरीडोर की तर्ज पर माता मनसा देवी मंदिर का जीर्णोद्धार किया जाएगा। सैंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीच्यूट (सी.बी.आर.आई.), रुड़की द्वारा इसका खाका तैयार किया गया है।

शक्ति द्वार से शुरू होगी माता मनसा देवी के दर्शन की यात्रा

बैठक में बताया गया कि मास्टर प्लान के मसौदे में मंदिर को भव्य रूप देने के लिए विशेष योजना बनाई है। मुख्य मंदिर तक पहुंचने की यात्रा के लिए शक्ति द्वार से शुरूआत होगी। यहां से मुख्य मंदिर तक शक्ति कॉरीडोर बनाया जाएगा और इस मार्ग का नाम शक्ति पथ रखा जाएगा। शक्ति पथ पर चलते हुए श्रद्धालु माता मनसा देवी के मुख्य मंदिर पहुंचेंगे। श्राइन स्थल पर भव्य हनुमान वाटिका भी बनाई जाएगी। यहां पर 108 फीट ऊंची भगवान हनुमान जी की मूर्ति (बैठी हुई मुद्रा में) भी बनेगी जो श्रद्धालुओं के आस्था का केंद्र बनेगी। 

माता मनसा देवी श्राइन स्थल के जीर्णोद्धार को चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। सरकार का उद्देश्य इस क्षेत्र में हैरिटेज टूरिजम को बढ़ावा देना है। इसके अलावा, इस स्थल के एक हिस्से को व्यावसायिक हब के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां अलग से शॉपिंग कॉम्पलैक्स बनाया जाएगा। मल्टी लैवल पार्किंग और बस स्टॉप भी बनाया जाएगा। लाइट एंड साऊंड शो के साथ एक ओपन एयर थिएटर भी बनाया जाएगा, जिसमें लगभग 500 लोगों की क्षमता होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static