प्रदेश सरकार में फेरबदल की चर्चाएं तेज, CM सहित कई नेताओं की दिल्ली दौड़

punjabkesari.in Tuesday, Apr 04, 2017 - 09:19 AM (IST)

नई दिल्ली(सुनील पाण्डेय):उपमुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल में फेरबदल की चर्चाएं एक बार फिर से तेज हो गई हैं। अब ये मसला बीजेपी हाईकमान की दरबार तक पहुंच गया है। इसी कड़ी में गत दिवस मुख्यमंत्री मनोहर लाल से लेकर कई मंत्रियों तक ने दिल्ली में दस्तक दे दी और अपना-अपना पक्ष रखा। सिलसिले की शुरुआत हरियाणा कैबिनेट में मंत्री राम विलास शर्मा ने की। वह सबसे पहले बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी अनिल जैन से मिलने पहुंचे। जैसे ही यह बात दूसरे मंत्रियों को पता लगी, आनन फानन में उन्होंने भी आला हाईकमान के दरबार में हाजिरी लगाने पहुंच गए। पंडित राम विलास शर्मा के बाद डिप्टी स्पीकर संतोष यादव, पूर्व मंत्री घनश्याम सर्राफ, स्वाथ्य मंत्री अनिल विज ने हाईकमान के सामने दस्तक देकर अपनी राय रखी। इसके बाद शाम-ढलते ढलते प्रदेश सरकार के मुखिया मनोहर लाल खटटर भी दिल्ली पहुंच गए। 

मनोहर लाल पहले संघ के नेताओं से मुलाकात की। इसके बाद पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से मिलने पहुंचे। वहां से वह हरियाणा भवन पहुंच गए। इसके बाद प्रभारी अनिल जैन हरियाणा भवन में जाकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात की। साथ ही पूरे दिन की घटनाक्रम पर चर्चा की। हालांकि, बैठक के बाद तमाम नेताओं ने मुलाकात को औपचारिकता करार दिया। मगर, पूरे दिन मुलाकात का सिलसिला जारी रहा, लिहाजा, मीडिया में खबरें गर्म रहीं और सूत्रों के हवाले से जानकारी मिलती रही कि फेरबदल को लेकर आला हाईकमान के बीच चर्चा जारी है। बहरहाल इस सारे माहौल के बीच कुछ मंत्री अभी भी बाकी है, जिन्होंने आला हाईकमान से मुलाकात नहीं की है। हो सकता है कि अब ये लोग एक दो रोज में आला हाईकमान की दरबार में दस्तक देकर अपना पक्ष रखें। हो सकता है कि मीडिया की चर्चा के कारण फिलहाल हाईकमान इस कवायद पर ब्रेक लगा दे। मगर कहीं न कहीं तमाम जो अटकलें जो चल रही हैं, वह कुछ समय के बाद दोबारा से हकीकत मेूं तब्दील हो सकती हैं, ऐसी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। 

सूत्रों की माने तो दिल्ली में नगर निगम चुनाव चल रहा है। चुनाव में पार्टी ने मौजूदा पार्षदों का टिकट काटकर एक चुनौती पहले से ही खड़ी कर रखी है, लिहाजा पार्टी हाईकमान हरियाणा मंत्रिमंडल में फेरबदल करके और चुनावी माहौल के बीच में और चुनौतियों को खड़ा नहीं करना चाहता है। हाईकमान की पूरी कोशिश रहेगी कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में प्रचार कराकर चुनाव वैतरणी को पार किया जाए। लेकिन, फिलहाल ये जो मुलाकातें हुई हैं उसने मंत्री बनने की चाहत रखने वाले विधायकों की धड़कने बढ़ा दी हैं। देखना यह होगा कि आने वाले दिनों में हरियाणा बीजेपी की राजनीति क्या मोड़ लेती है। 

मंत्रिमंडल में कोई बदलाव नहीं : अनिल
हरियाणा के प्रभारी अनिल जैन ने मंत्रिमंडल में किसी भी बदलाव को खारिज किया है। साथ ही कहा है कि कोई बदलाव नहीं हो रहा है। यहां दिल्ली में जो मंत्री पार्टी पदाधिकारी से मिल रहे हैं वो शिष्टाचार मुलाकात है। अनिल जैन ने कहा कि विधायक दल की बैठक इसलिए नहीं हो पा रही है क्योंकि कुछ विधायक बाहर है जल्द ही बैठक होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static