26 जून से मिशन ड्रग-फ्री हरियाणा की शुरूआत, नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो द्वारा तैयार "स्टेट एक्शन प्लान" का शुभारंभ करेंगे CM खट्टर

punjabkesari.in Saturday, Jun 25, 2022 - 05:51 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा राज्य से नशे के कारोबार को जड़ से उखाड़ने और युवा वर्ग को इससे बचने के संकल्प को पूरा करने के लिए हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के प्रमुख श्री श्रीकान्त जाधव मा.पु.से अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के दिशा-निर्देशन में नशे से सम्बन्धित सभी पहलुओं पर गहन अध्ययन के बाद एक विस्तृत स्टेट एक्शन प्लान बनाया गया है जिसका शुभारम्भ दिनांक 26.06.2022 को मनोहर लाल, माननीय मुख्यमंत्री हरियाणा द्वारा अनिल विज माननीय गृह मंत्री हरियाणा संजीव कौशल भाप्रसे मुख्य सचिव हविणा सरकार व पी के अग्रवाल, भा.पु. से पुलिस महानिदेशक हरियाणा की गरिमामई उपस्थिति में मधुबन (करनाल) से किया जाएगा। इस कार्यक्रम को पूरे हरियाणा में जिला स्तर पर व विश्वविद्यालयों में एक साथ सीधा प्रसारण किया जाएगा और उन कार्यक्रमों में शामिल प्रतिभागियों को अन्तर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस के अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री हरियाणा की मौजूदगी में नशे के खिलाफ शपथ दिलवाई जाएगी।

इस कार्यक्रम को मिशन ड्रग की हरियाणा की कल्पना को साकार करने के उद्देश्य से तैयार किया गया है। यह कार्य-योजना सम्पूर्ण हरियाणा को आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करते हुए लागू की जाएगी। हरियाणा इस मामले में पूरे देश में प्रथम राज्य बनेगा जो इस प्रकार की कार्य-योजना लागू करके आधुनिक तकनीक के माध्यम से नशे में संलिप्त व्यक्तियों की पहचान करके उन्हें प्रशासनिक सहयोग देकर उन्हें नशा मुक्त करने में उनका सहयोग करेगा एवं इसके साथ-साथ नशा तस्करी में संलिप्त अपराधियों को चिन्हित करके उनके खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करते हुए उनके नेटवर्क को खत्म करने का कार्य किया जाएगा।

इस कार्यक्रम के तहत पूरे हरियाणा में युद्ध स्तर पर जन-भागीदारी सुनिश्चित करते हुए हरियाणा राज्य नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो प्रयास संस्था के माध्यम से हरियाणा की जनता को नशे के विरूद्ध जागरूक करने के लिए जन आन्दोलन की शुरूआत की जाएगी। इस कार्य योजना में हरियाणा की भावी पीढ़ी को नशे से दूर रखने के लिए स्कूल स्तर से विश्वविद्यालय स्तर तक के सभी शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत छात्रों को भी जोड़ा जाएगा। यह कार्य-योजना एक तरफ हरियाणा राज्य को नशा मुक्त करने के लिए मील का पत्थर साबित होगी और दूसरी तरफ अन्य राज्यों को नशे की बुराई से लड़ने के लिए एक मार्गदर्शक के तौर पर भी कार्य करेगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

Recommended News

static