‘मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना’ तहत डाटा 15 मार्च तक अपलोड करें अधिकारीः खट्टर

punjabkesari.in Saturday, Feb 15, 2020 - 10:29 AM (IST)

चंडीगढ़ : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए कि ‘मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना’ तहत पात्र परिवारों का डाटा 15 मार्च तक अपलोड करवाना सुचिश्चित करें, ताकि सरकार की तरफ से दी जाने वाली 6000 रुपए की वार्षिक सहायता की 2000 रुपए की अंतिम किस्त 31 मार्च से पहले लाभपात्रों के बैंक खातों में डाली जा सके। इस योजना तहत 2000 रुपए (4000 रुपए) की पहली दो किस्तों के भुगतान की प्रक्रिया इस साल 7 फरवरी से शुरू हो चुकी है। 

मनोहर लाल शुक्रवार को राज्य के सभी मंडल आयुक्तों, उपायुक्तों व नगर आयुक्तों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में परिवार पहचान पत्र,मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना,मेरी फसल-मेरा ब्यौरा,गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे परिवारों के कार्ड बनाने के प्राप्त ऑनलाइन आवेदन व गांवों का लाल डोरा खत्म करने जैसी योजनाओं की समीक्षा की गई। 

3 लाख परिवारों का डाटा पंजीकृत
बैठक में मुख्यमंत्री को इस बात से अवगत करवाया गया कि मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हेतु अब तक 2 लाख 15 हजार परिवारों तथा परिवार पहचान पत्र तहत लगभग 3 लाख परिवारों का डाटा पंजीकृत हो चुका है। मुख्यमंत्री ने जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए कि वे विशेष कैंपों का आयोजन करें और लोगों को योजनाओं के लाभ बारे में जागरूक करें। 

7,26,997 किसानों ने पंजीकरण करवाया
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसान अपनी रबी फसलों विशेषकर गेहूं की फसल का पंजीकरण अवश्य करवाएं ताकि भुगतान में परेशानी का सामना न करना पड़े। मुख्यमंत्री को अवगत करवाया गया कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर 7,26,997 किसानों ने अपना पंजीकरण करवाया है जबकि पिछले वर्ष लगभग 6.63 लाख किसानों ने पंजीकरण करवाया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static