नगर निगम पंचकूला द्वारा 1 से 15 अगस्त तक आयोजित होगा विशेष स्वच्छता पखवाड़ा: ज्ञानचंद गुप्ता

punjabkesari.in Saturday, Jul 23, 2022 - 05:57 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता की पंचकूला को स्वच्छ, सुंदर और हरा-भरा बनाने की मुहिम को आगे बढाते हुए नगर निगम पंचकूला द्वारा 1 अगस्त से 15 अगस्त तक पंचकूला में विशेष स्वच्छता पखवाड़ा आयोजित किया जाएगा, जिसमें नगर निगम के साथ-साथ हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के सेक्टरों में भी स्वच्छता गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने आज सेक्टर 1 स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में पंचकूला की रेजिडेंट वैलफेयर ऐसोसिएशंस, पार्क डेवलपमेंट समितियां, एनजीओज़ और धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ स्वच्छता पखवाड़ा की रूप-रेखा तैयार की और इस व्यापक स्व्च्छता अभियान में बढ-चढ कर योगदान देने का आहवान किया। इस अवसर पर नगर निगम के महापौर कुलभूषण गोयल, नगर निगम के आयुक्त धर्मवीर सिंह और बीजेपी के जिला अध्यक्ष श्री अजय शर्मा भी उपस्थित थे। गुप्ता ने स्वच्छता पखवाड़े में सेक्टरों और ओद्यौगिक क्षेत्रों से निर्माण अवशिष्ट उठाने के लिए जेसीबी, ट्रैक्टर-ट्राली व अन्य स्वच्छता गतिविधियों के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से 50 लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की।

गुप्ता ने कहा कि इस स्वच्छता पखवाड़ा में संबंधित वार्डों के पार्षदों के साथ-साथ रेजिडैंट वैलफेयर ऐसोसिएशनों, पार्क डेवलपमेंट सोसायटीज़, धार्मिक एवं सामाजिक संस्थाओं की विशेष भागीदारी रहेगी। इसके अलावा आईटीबीपी के एक हजार जवान भी पंचकूला को स्वच्छ बनाने की इस मुहिम में अपनी सेवाएं देने के लिए आगे आए हैं। निरंकारी मिशन के हजारों स्वयं सेवक भी इस पखवाड़े को सफल बनाने में अपना योगदान देंगे। स्वच्छता पखवाड़े की रूप-रेखा का जिक्र करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला में एक योजनाबद्ध तरीके से विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। 

वार्ड वाईज टीमों का गठन किया जाएगा, जिसमें संबंधित वार्ड के पार्षद, रेजिडैंट वैलफेयर ऐसोसिएशन के प्रतिनिधि और नोडल अधिकारी सहित 5 सदस्य शामिल होंगे। यह टीमें प्रत्येक वार्ड के लोगों से बैठक कर वहां की आवश्यकताओं के अनुसार होने वाली गतिविधियों की रिपोर्ट आगामी तीन दिन के अंदर तैयार करेंगी। स्वच्छता पखवाड़े के दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले तीन वार्डों को नगर निगम की ओर से एक लाख, 50 हजार और 25 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। यह राशि संबंधित वार्डों के विकास में खर्च होगी। गुप्ता ने कहा कि पंचकूलावासी स्वच्छता के प्रति जागरूक हैं तथा पंचकूला को स्वच्छ, सुंदर व हरा-भरा बनाने और देश की पहली 10 स्मार्ट सिटीज़ में शुमार करने के लिए अपना योगदान दे रहे हैं। आज हरियाली के मामले में पंचकूला चण्डीगढ़ से आगे है। इस अवसर पर उन्होंने रेजिडेंट वैलफेयर ऐसोसिएशंस, पार्क डेवलपमेंट समितियां, एनजीओज़ और धार्मिक व सामाजिक संस्थाअओं के प्रतिनिधियों द्वारा दिये गए सुझावों के लिए उनका धन्यवाद किया और आशा व्यक्त की कि उनके द्वारा दिये गए सुझाव स्वच्छता पखवाड़े के सफल आयोजन में सहायक सिद्ध होंगे। 

उन्होंने पंचकूलावासियों से अपील की कि वे इस स्वच्छता पखवाड़े में बढ-चढ कर अपना योगदान दें और पंचकूला को स्वच्छ बनाने में भागीदार बनें। इससे पूर्व नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता द्वारा पंचकूला को स्वच्छ, सुंदर और हरा-भरा बनाने के सपने को साकार करने की दिशा में आगे बढते हुए नगर निगम द्वारा सवच्छता पखवाड़ा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में नगर निगम द्वारा दो स्वीपिंग मशीनों के माध्यम से ए-रोडस की प्रतिदिन सफाई की जाती है। शीघ्र ही तीसरी स्वीपिंग मशीन नगर निगम पंचकूला को मिलने वाली है, जिसके उपरांत बी-रोडस की नियमित साफ-सफाई का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा 688 सफाई मित्रों के माध्यम से रोजाना प्रत्येक वार्ड में साफ-सफाई की जाती है। इस अवसर पर बीजेपी जिला महामंत्री परमजीत कौर, उप नगर निगम आयुक्त दीपक सूरा, अधीक्षक अभियंता विजय गोयल, सीएसआई  अविनाश सिंगला, पार्षद, रेजिडेंट वैलफेयर ऐसोसिएशंस, पार्क डेवलपमेंट समितियां, एनजीओज़ और धार्मिक व सामाजिक संस्थाअओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static