इलेक्ट्रिसिटी बिल: नए साल के पहले पखवाड़े में होगी राष्ट्रव्यापी हड़ताल

punjabkesari.in Thursday, Dec 13, 2018 - 04:54 PM (IST)

फरीदाबाद(अनिल राठी): साल 2018 कुछ ही दिनों में बीता हुआ कल हो जाएगा, वहीं नए साल 2019 का आगाज होगा। इस नए साल पर सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा ने पहले साल के पहले पखवाड़े में ही राष्ट्रव्यापी हड़ताल करने का ऐलान किया है। दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा इलेक्ट्रिसिटी अमेंडमेंट बिल- 2018 में संशोधन को लेकर पूरे देश में विरोध होना शुरू हो गया है। इस विरोध को लेकर वीरवार को पूरे देश में विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं। जिसके चलते आज फरीदाबाद में ऑल हरियाणा पावर कार्पोरेशन वर्कर्स यूनियन के बैनर तले बिजली कर्मचारियों ने धरना और प्रदर्शन किया।

PunjabKesari

धरना प्रदर्शन का नेतृत्व करते हुए संघ के प्रदेश महासचिव सुभाष लाम्बा ने बताया कि इलेक्ट्रिसिटी अमेंडमेंट बिल-2014 था, जो अब 2018 के नाम से है। इसमें केंद्र सरकार संशोधन करने की तैयारी कर रही है और अगर यह बिल पार्लियामेंट में पारित हो जाता है, तो सब्सिडी खत्म हो जाएगी और बिजली के ट्रांसमीटर में प्राइवेट प्लेयर आ जाएंगे, बिजली के दामों में वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि इससे किसानों की कमर टूटेगी और डोमेस्टिक और नॉन-डोमेस्टिक उपभोक्ताओं को बिजली मिलना मुश्किल हो जाएगा।

PunjabKesari

उनका कहना है कि बिजली क्षेत्र में काम करने वाले इंजीनियर्स और कर्मचारियों की नौकरी पर भी संकट पैदा होगा। जबकि सरकार का दावा है कि इस बिल के पास होने से प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी तो बिजली के रेट्स कम होंगे जो कि तर्कसंगत नहीं है। लांबा ने बताया कि रेट तभी कम होते हैं, जब उत्पादन ज्यादा और डिमांड कम हो। उन्होंने कहा कि हमारी नेशनल कोडिनेशन कमेटी ने केंद्रीय बिजली मंत्री को ज्ञापन दे रखा है, यदि इसके बावजूद सरकार मनमानी करती है तो आगामी 8-9 जनवरी को कर्मचारी राष्ट्रयव्यापी हड़ताल करेंगे, जिसके चेतावनी स्वरूप आज एक दिवसीय हड़ताल की गई। 

आज हुई हड़ताल में कच्चे कर्मचारियों को पक्का करना, समान काम समान वेतन और पुरानी पेंशन और अन्य स्कीमों को बहाल किए जाने की मांग रखी गई। उन्होंने चेतावनी दी की यदि सरकार नहीं मानी तो पांच राज्यों की हार की तरह आने वाले चुनावों में भी सरकार को शिकस्त खानी पड़ेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static