नवोदय एल्युमिनी के समूह ने चलाया वृक्षारोपण अभियान, स्कूलों में लगाए 150 से अधिक पौधे

punjabkesari.in Sunday, Jul 17, 2022 - 08:30 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : जवाहर नवोदय विद्यालयों में उनके पालन-पोषण के दौरान जो मूल्य पैदा हुए हैं, वह है "प्रकृति के साथ रहना और धरती माता का सम्मान करना"। इन्हें मूल्यों पर चलते हुए रविवार को चंडीगढ़ और ट्राइसिटी नवोदय एल्युमिनी के समूह ने वन महोत्सव-2022 के अवसर पर वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया। प्रधानाध्यापिका मंजुला खन्ना के मार्गदर्शन में गवर्नमेंट मॉडल हाई स्कूल सेक्टर 12 चंडीगढ़ और प्रिंसिपल डॉ अनिल गुगलानी और एनएसएस समन्वयक नायब सिंह  के मार्गदर्शन में गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर 47 चंडीगढ़ की एनएसएस यूनिट के सहयोग से यह वृक्षारोपण अभियान चलाया।

जेएनवी चंडीगढ़ के प्रिंसिपल अरविंदर सिंह भुल्लर और शिक्षक समन्वयक मधु सिंह ने इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की और इस नेक कार्य के लिए सभी नवोदय पूर्व छात्रों को अपना आशीर्वाद दिया। विभिन्न राज्यों से संबंधित नवोदय एल्युमिनी द्वारा दोनों स्कूलों में फलों, सजावटी पौधों के साथ-साथ औषधीय पौधों सहित विभिन्न किस्मों के 150 से अधिक पौधे लगाए गए। इस समूह के सदस्यों ने कहा कि नवोदय विद्यालय ने हमें बहुत कुछ दिया है और अब यह हमारा कर्तव्य है कि इन आवासीय विद्यालयों में हमारे पालन-पोषण के दौरान हमने जो कुछ भी सीखा है वो हमें समाज को वापस भुगतान करना होगा।

प्रकृति और धरती माता के लिए उनके प्यार के साथ-साथ समाज की सेवा करने के उनके उत्साह की सराहना दोनों स्कूल के प्रधानाचार्यों ने की। इस वृक्षारोपण की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए पूर्व छात्र समूह के सभी सदस्यों ने हर साल अधिक से अधिक पेड़ लगाने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि वे पेड़ों की तरह समाज को वापस देने में विश्वास करते हैं जो कि हमें जीवन में ऊर्जा देते हैं। ताजा ऑक्सीजन सांस लेने में मदद करते हैं और बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना सब कुछ देते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static