हरियाणा में रिलायंस की सीएसआर पहल से छात्रों ने राष्ट्रीय जवाहर नवोदय परीक्षा में शानदार प्रदर्शन किया

punjabkesari.in Tuesday, Apr 02, 2024 - 08:47 PM (IST)

झज्जर: समावेशी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए रिलायंस की सीएसआर पहल के हिस्से के रूप में, मिशन नवोदय प्रोग्राम, झज्जर के 11 गांवों में प्राथमिक छात्रों को जवाहर नवोदय प्रवेश परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान करता है। यह पहल, जो उत्साही छात्रों को उनके शैक्षिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करती है, ने उल्लेखनीय परिणाम दिए हैं। रविवार को, जवाहर नवोदय परीक्षा परिणाम घोषित किए गए, जिसके लिए अखिल भारतीय परीक्षा जनवरी में आयोजित हुई थी । झज्जर जिले में, 60 में से 58% से अधिक सीटें मॉडल इकोनॉमिक टाउनशिप के रिलायंस कोचिंग सेंटरों में प्रशिक्षित छात्रों द्वारा हासिल की गई हैं।

प्रतिष्ठित जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) आवासीय विद्यालयों को केंद्र सरकार द्वारा पूरे भारत में फंडिंग देकर संचालित किया जाता है, ताकि चयनित छात्रों को 12वीं कक्षा तक मुफ्त भोजन, आवास और शिक्षा प्रदान करने के लिए 6वीं कक्षा में प्रवेश दिया जा सके। विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिभाशाली बच्चों को खोजने का ज़िमा इनका  है और ये उन्हें सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले आवासीय विद्यालय (रेजीडेंशियल स्कूल) प्रदान करते हैं।

PunjabKesari

रिलायंस फाउंडेशन प्रारंभिक बचपन से लेकर उच्च शिक्षा तक गहन शिक्षा कार्यक्रम सहित विकास का समर्थन करने के लिए पूरे भारत में विभिन्न सामाजिक प्रभाव प्रयासों को लागू कर रहा है। मिशन नवोदय प्रोग्राम पात्र छात्रों को जवाहर नवोदय विद्यालय की तैयारी के लिए आवश्यकताओं के मूल्यांकन, आउटरीच और कोचिंग क्लासेज़  में मदद करता है। पिछले पांच वर्षों में, रिलायंस मेट झज्जर ने 126 छात्रों को जेएनवी में प्रवेश पाने में मदद की है, ताकि उन्हें बेहतर शिक्षा और जीवन की बेहतर गुणवत्ता पाने का अवसर मिले।

इस वर्ष छात्रों का प्रदर्शन, छात्रों की कड़ी मेहनत, समर्पण और कार्यान्वयन में सहयोग करने वाले सेल्फ रिलायंट  इंडिया एनजीओ के साथ-साथ रिलायंस फाउंडेशन के दृष्टिकोण का परिणाम है। सरकारी प्राथमिक विद्यालय, दादरी तोए, झज्जर की दीक्षा, जिनका परिवार आर्थिक रूप से कठिनाईयों का सामना कर रहा है, ने कहा कि,  "मिशन नवोदय ने मेरे सपनों को पूरा किया। मैं अब जेएनवी आवासीय विद्यालय में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी कर सकती हूं। मेरे माता-पिता इस परिणाम से बहुत खुश हैं क्योंकि हमारे हालात आर्थिक रूप से काफी कठिन  हैं। हम, हमारी मदद करने के लिए रिलायंस मेट और एसआरआई टीमों के प्रयासों के लिए उनके आभारी हैं ।“

PunjabKesari

श्रीवल्लभ गोयल, डब्ल्यूटीडी और सीईओ, मॉडल इकोनॉमिक टाउनशिप लिमिटेड, हरियाणा ने कहा, “रिलायंस के मिशन नवोदय प्रोग्राम की टीम, सीएसआर से आगे बढ़ कर, हमारे आसपास के गांवों के समुदायों को सक्षम बनाने के काम में जुटी है। विशेष रूप से हाशिए पर रहने वाले समुदायों के सदस्यों के लिए शिक्षा एक मजबूत औज़ार है, जिससे वे अपनी भविष्य की आजीविका को बेहतर बना  सकते हैं और 'वी केयर' की ट्रू  रिलायंस भावना के साथ उज्जवल भविष्य बना सकते हैं।''

एक समग्र दृष्टिकोण के साथ, जो देश भर में प्रारंभिक बचपन, प्राथमिक, माध्यमिक और टर्शरी एजुकेशन को कवर करता  है, रिलायंस फाउंडेशन ज्ञान, कौशल और एक निरंतर विकसित होने वाली मानसिकता से लैस सशक्त व्यक्तियों की एक पीढ़ी के लिए आधार तैयार कर रहा है।

रिलायंस के मॉडल इकोनॉमिक टाउनशिप में कई सीएसआर पहलें हैं जो आजीविका के लिए ग्रामीण समुदाय के समर्थन से लेकर महिला सशक्तिकरण, युवाओं के लिए कौशल के अलावा शिक्षा और प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल तक, लोगों के जीवन में बदलाव ला रही हैं। मिशन नवोदय पहल समग्र मिशन में योगदान देने वाला एक और कदम है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Recommended News

Related News

static