नवरात्र पर्व: खाद्य सामग्री की गुणवत्ता को लेकर स्वास्थ्य विभाग ‘चौकन्ना’

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 03:07 PM (IST)

सोनीपत: आज से नवरात्रों की शुरूआत हो रही है। नवरात्र पर्व पर खाद्य सामग्री की गुणवत्ता को लेकर स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना हो गया है। नवरात्रों में किसी प्रकार का मिलावटी सामान की बिक्री न हो उसे रोकने के लिए विशेष टीमों का गठन कर दिया गया है। यह टीम शहर में अभियान चलाएगी और छापेमारी करके उन दुकानदारों पर कार्रवाई करेगी, जो मिलावटी सामान बेचते पाए जाएंगे।

जिले में नवरात्र पर्व को पूरी धूमधाम से मनाया जाता है। काफी श्रद्धालु नवरात्रों में व्रत करके माता दुर्गा के सभी स्वरूप की पूजा-अर्चना करते हैं। व्रत के दौरान श्रद्धालु अन्न से दूरी बनाकर सिर्फ कुट्टू, सामकिया, आलू व साबूदाने से बनी खाद्य सामग्री का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ व्यापारी अपने छोटे से फायदे के लिए इन खाद्य सामग्री में मिलावट करते हैं तो कुछ एक्सपायरी सामान बेचते हैं, जिसका असर व्रत करने वाले श्रद्धालुओं की सेहत पर पड़ता है और बीमार तक हो जाते हैं। इस तरह की नौबत श्रद्धालुओं पर न आए उसको लेकर पहले ही स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना हो गया है और उसने विशेष टीमों का गठन करके जिले में छापेमारी करने का निर्णय लिया है।

नवरात्र पर्व पर आमजन के स्वास्थ्य के मद्देनजर खाद्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सतर्क रहने का लोगों से आग्रह किया है।  स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जिलावासियों से आह्वान किया कि वे नवरात्र पर्व के इस पावन अवसर पर व्रत के दौरान कुट्टू का नकली व खराब आटा बेचने वालों से सावधान रहे।  खुली खाद्य सामग्री खरीदने से बचें और बंद पैकेट की खाद्य सामग्री लें तो उसकी पैकिंग पर एक्सपायरी जरूर देखें। वहीं व्यापारी व दुकानदारों को नसीहत देते हुए कहा कि किसी के पास मिलावटी व एक्सपायरी सामग्री मिलती है तो उसे किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा।

कुट्टू का आटा खाने से मार्च-2023 में 300 से ज्यादा लोग बीमार हो गए थे। बीमार होने वाले अधिकांश मरीज जीवन नगर, ओल्ड डी.सी. रोड क्षेत्र, माडल टाऊन क्षेत्र से सामने आए थे। चैत्र नवरात्र के प्रथम नवरात्र खाद्य सामग्री खाने से बिगड़े हालातों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पहले ही चौकन्ना हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम खुली खाद्य सामग्री से बचने की सलाह भी दी है और नागरिक अस्पताल में व्यवस्था के प्रबंध को लेकर चिकित्सकों ने मंथन भी किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static