जालसाजों ने निकाला ठगने का नया तरीका, हरियाणा पुलिस ने जारी की चेतावनी

punjabkesari.in Monday, Feb 22, 2021 - 05:58 PM (IST)

चण्डीगढ़ (धरणी): हरियाणा पुलिस ने एक महत्वपूर्ण एडवाजरी जारी करते हुए नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे फर्जी 'जॉब ऑफर लेटर’ के जरिए लोगों को ठगने वाले जालसाजों से सावधान रहें।

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मनोज यादव ने नागरिकों को ऐसे घोटालेबाजों से सतर्क रहने का आग्रह करते हुए बताया कि अपराध का एक नया तरीका सामने आया है जिसमें धोखेबाजों द्वारा दावा किया जा रहा है कि ये अपांइटमेंट लैटर केंद्र/राज्य सरकार के प्राधिकरणों द्वारा भेजे जा रहे हैं। इन फर्जी नियुक्ति पत्रों के बहाने से आवेदकों से पैसों की मांग भी की जा रही है।

धोखाधड़ी के तरीके बारे बताते हुए उन्होंने कहा कि ये जालसाज पहले आवेदकों को फर्जी नियुक्ति पत्र भेजते हैं और फिर उन्हें दिए गए मोबाइल नंबर पर नाम व फाइल नंबर लिख कर एसएमएस करने को कहते हैं। इसके बाद सिक्योरिटी डिपॉजिट के नाम पर बैंक एवं ऑनलाईन मोड द्वारा राशि का भुगतान करने के लिए कहा जाता है। समय पर सिक्योरिटी राशि का भुगतान नहीं करने पर नियुक्ति पत्र रद्द करने के लिए भी चेतावनी दी जाती है। अगर कोई इस प्रकार दस्तावेज की मांग करता है तो सावधान हो जाएं और ठीक तरह से जांच के बाद ही आगामी कार्रवाई करें।

जालसाजों द्वारा भोले-भाले युवाओं को ठगने के लिए इस तरह के ऑफर दिये जा रहे हैं। पुलिस द्वारा लगातार नागरिकों से भ्रामक दावों से सतर्क रहते हुए ठगी का शिकार होने से बचने की अपील की जा रही है। हरियाणा पुलिस नियमित रूप से सोशल मीडिया सहित संचार के विभिन्न तरीकों के माध्यम से अपराध की रोकथाम के सुझावों को साझा कर रही है ताकि आम जन इन धोखेबाजों का शिकार न हों।

उन्होंने नागरिकों को सतर्क रहने की अपील करते हुए कहा कि ऐसे किसी भी संदिग्ध एवं फर्जी नियुक्ति पत्र प्राप्त होने की स्थिति में तुरंत पुलिस में रिपोर्ट करें। अपराधियों के खिलाफ कानून अनुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static