सरकारी स्कूलों में होगा निपुण बाल रामायण का मंचन, 11 नवंबर को होगी प्रतियोगिता

punjabkesari.in Thursday, Oct 20, 2022 - 09:11 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): निपुण हरियाणा मिशन के तहत हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग निपुण बाल रामायण प्रतियोगिता का मंचन किया जाएगा। बच्चों को शुद्ध उच्चारण और रोल प्ले के जरिये संवाद दक्षता में निपुण बनाने और रामायण के पात्रों के जरिए उन में नैतिक और बौद्धिक स्तर को बेहतर बनाने के लिए विभाग की ओर से निपुण बाल रामायण का मंचन 11 नवंबर को कराया जा रहा है। विभाग की ओर से बाल रामायण के पात्रों और उनके रोल की जानकारी भी बच्चों और अध्यापकों के साथ साझा की गई है।

 

बता दें कि सभी प्राइमरी स्कूलों में  26 अक्टूबर से 10 नवंबर तक रामायण के पात्रों और उनके किरदार की रिहर्सल करने के आदेश दिए गए है ताकि 11 नवम्बर को अच्छे तरीके से पूरी तैयारियों के साथ बच्चे रामायण का मंचन कर सके। इसके साथ ही अध्यापकों को रामलीला मंचन की 3 से 4 मिनट की वीडियो बनाकर इसे ट्विटर और फेसबुक के जरिये हैशटैग निपुण हरियाणा, निपुण रामायण और निपुण FLN  पर भेजने के निर्देश दिए हैं।इस प्रतियोगिता में बाल रामायण का जो मंचन सबसे अच्छा होगा,उसे निपुण हरियाणा के आधिकारिक ट्विटर और फेसबुक पेज पर प्रचारित और प्रसारित किया जाएगा। 

 

गौरतलब है कि  कक्षा 6 वीं में हिंदी पाठ्यक्रम में बाल रामायण लागू की गई है ताकि बच्चों में भाषा शिक्षण के प्रति रुचि पैदा हो और  अनुभव से सीखने का अवसर मिले और भाषा के कौशल को भी समझने में मदद मिले।स्कूलों में होने वाली बाल रामायण रिहर्सल में ना केवल माता पिता का सहयोग लिया जाएगा बल्कि समुदाय की भी भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। रामलीला मंचन की खास बात ये भी है कि इसमें केवल पहली से पांचवी कक्षा के छात्रों को ही शामिल किया गया है। कक्षा पहली से तीसरी के छात्रों को छोटे संवाद के जरिये रामायण से जोड़ने की कोशिश की गई है ताकी बच्चों में शुरू से ही त्याग,समर्पण,ईमानदारी और वचन परायणता जैसे गुण पनप सकें और नैतिक शिक्षा को बढ़ावा मिल सके।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static