लॉकडाउन तक अब शहर में भूखा नहीं मरेगा कोई जानवर, होप एंड हेल्प संस्था की मुहिम लाई रंग

punjabkesari.in Monday, Mar 30, 2020 - 11:06 AM (IST)

फरीदाबाद (महावीर गोयल) : कोरोना संक्रमण के चलते लॉक डाउन में फरीदाबाद रेलवे स्टेशन पर भूख के चलते चार बंदरों की मौत की खबर होप एंड हेल्प फाउडेंशन संस्था द्वारा सोशल मीडिया पर वायरल करते हुए लोगों से संकट की इस घड़ी में बंदर, गाय, कुत्तों आदि जानवरों को भोजन उपलब्ध करवाने की मुहिम आखिर रंग लाई और इस के बाद हरियाणा के पूर्व कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल सहित शहर की अनेक समाजसेवी संस्थाओं ने इस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए जानवरों को भोजन उपलब्ध करवाया।

होप एंड हेल्प संस्था की इस मुहिम से प्रेरित होकर फरीदाबाद के समाजसेवी जयराज बजाज और जसवंत सैनी भी मदद के लिए आगे आए और दोनों समाजसेवियों ने प्रण लिया है कि जब तक फरीदाबाद शहर में लॉक डाउन रहेगा तब तक वह किसी भी बंदर को भूखा नहीं रहने देंगे । अनेक समाजसेवियों ने फरीदाबाद रेलवे स्टेशन पर सैकड़ों बंदरों को भरपेट किले खिलाए गए। इसके अलावा शहर के अलग-अलग स्थानों पर भी रहने वाले बंदरों को भरपेट केले खिलाए व अन्य जानवरों के लिए भी भोजन की व्यवस्था की।

इसके अलावा पीपुल फॉर एनीमल संस्था के संचालक रबि दुबे व समाजसेवी विमल खंडेलवाल ने भी अपनी टीम के साथ भूखे बंदरों को केले खिलाए। इसक अलावा शहर की अनेक समाजसेवी महिलाओं ने हेल्प एंड होप संस्था की इस मुहिम का समर्थन करते हुए अपने गली-मौहल्ले के कुत्तों व अन्य जानवरों को भोजन करवाने का संकल्प लेते हुए आज से ही इसकी शुरुआत की। बंदरों को केले खिलाकर पुण्य का काम कर रहे समाजसेवियों के साथ रेलवे स्टेशन पर तैनात पुलिसकर्मी भी नजर आए और उन्होंने भी अपने हाथों से बंदरों को केले खिलाएं ।

कोरोना संक्रमण के चलते लॉक डाउन से शहर में जानवर भुखमरी की कगार पर पहुंच गए हैं क्योंकि मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे बंद हैं। रेस्टोरेंट्स, होटल व ढाबों पर भी लोग खाने नहीं आ रहे हैं और न ही लॉकडाउन क चलते घर से बाहर निकल रहे हैं। ऐेसे में होप एंड हेल्प फाउंडेशन की तरफ से लोगों से अपील की गई कि इन जानवरों के भोजन की व्यवस्था करके उनका जीवन बचाएं जिसका शहर के समाजसेवियों ने पुरजोर समर्थन किया।

वहीं समाजसेवी जसवंत सैनी ने बताया कि उन्हें होप एंड हेल्प संस्था द्वारा सोशल मीडिया के जरिए दिए गए संदेश से यह मालूम हुआ था कि चार बंदरों की भूख के चलते मौत हो गई है जिस पर उन्होंने प्रण लिया कि वह रोजाना बंदरों को खाने पीने की चीजें देंगे जिससे कि शहर में एक भी बंदर भूख से ना मर सके।  वहीं उन्होंने उनका साथ दे रहे समाजसेवी जयराज बजाज का और होप एंड हेल्प फाउंडेशन का भी बार-बार धन्यवाद किया क्योंकि समाजसेवी जयराज बजाज ने भी प्रण लिया है कि वह शहर के बंदरों को रोजाना 10 दर्जन केले और 1 किलो चना तब तक खिलाएंगे जब तक शहर से लॉक डाउन खत्म नहीं हो जाता। वहीं पूर्व मंत्री विपुल गोयल ने भी यह सुनिश्चित किया कि वे जानवरों की इस विषम परिस्थिति में मदद के लिए आगे आएंगे और चाहे गाय हो या आवारा कुत्ते या फिर बंदर सभी के खाने और पीने के पानी की व्यवस्था जगह-जगह की जा रही है। उन्होंने लोगों से भी इसे लेकर अपील की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static