वन विभाग की NOC न मिलना बनी बड़ी बाधा, कैथल-पटियाला हाईवे का अटका निर्माण कार्य

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 09:18 AM (IST)

कैथल (जयपाल रसूलपुर) : जिले के लोग जिस कैथल-पटियाला फॉर लाइन हाईवे बनने का इंतजार लंबे समय से कर रहे है। अभी इसको बनने में और लम्बा समय लगने वाला है। वन विभाग की एन.ओ.सी इसके निर्माण कार्य में सबसे बड़ी बाधा बनी हुई है। इसलिए लोक निर्माण विभाग बिना अनुमति के इस कार्य को शुरू नहीं करवा रहा। लगता है यह बाधा जल्द दूर नहीं होने वाली भी नहीं है। क्योंकि इस समय सड़क पर जो पेड़-पौधे खड़े है। उनको काटने की अनुमति के बदले पहले जिला प्रशासन को 46 एकड़ भूमि वन विभाग को देनी है। उसके बाद ही वन विभाग के मुख्यालय से इसकी एन.ओ.सी मिल पाएगी। प्रोजेक्ट का एक साल से अधिक का समय गुजर जाने के बाद भी विभागों के अधिकारी केवल पत्राचार पर ही अटके हुए हैं। इसलिए अब तक हाईवे के निर्माण कार्य की पहली प्रक्रिया भी शुरू नहीं हो पाई है।


बता दें कि कैथल से लेकर पटियाला तक इस मार्ग की लंबाई 65 किलोमीटर के करीब पड़ती है। अकेले गुहला हलका के 50 से अधिक गांव इस मार्ग पर आते हैं। जिनको विशेष तौर पर इसका सीधा लाभ मिलेगा। इसी बात को लेकर जिले वासियों को भी बड़ी राहत देते हुए केंद्र सरकार ने कैथल से चीका तक 32 किलोमीटर के रोड को फोरलेन हाईवे बनाने के लिए 129.40 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी थी। इस समय यह रोड केवल दो लेन का है। 

PunjabKesari

राज्य मार्ग होने के कारण इस सडक पर दोनों दोनों तरफ के लोगों का काफी आवागमन रहता है। इसलिए पिछले कुछ वर्षों में इसपर यातायात भी कई गुना बढ़ गया है। जिस कारण नियमित रूप से ट्रैफिक जाम की समस्या बनी रहती है। स्थानीय लोग तथा गुहला विधायक ईश्वर सिंह भी लंबे समय से इसे चौड़ा करने की मांग कर चुके थे। बजट की मंजूरी के बाद स्थानीय लोग काफी खुश थे। लेकिन अधिकारियों की लेटलतीफी के कारण लम्बे समय से हाईवे को बनाने का कार्य अभी तक भी शुरू नही हुआ। जिस कारण लोगों की ख़ुशी अब मायूशी में बदलती जा रही है। पंजाब को जाने वाले लोगों का सफ़र आसान हो इसके लिए प्रशासन और सरकार के नूमाइन्दो को इस तरफ ध्यान देने की जरूत है।

 

पेड़-पौधे कटने के बाद बिजली के खंभे व पेयजल और सीवरेज की लाइन भी बनेगी बड़ी बाधाएं

सड़क से पेड़-पौधे कटने के बाद बिजली के खंभे व पेयजल और सीवरेज की लाइनें भी निर्माण कार्य में बाधा बनेगी। क्योंकि कार्य शुरू करने से पहले कैथल-सीवन व चीका सहित तीनो जगह से इनको भी हाईवे की जगह से हटाना होगा। जिसके लिए पहले विभाग को इसकी राशि जमा करवानी होगी। उसके बाद ही विभाग इसकी अनुमति देगा। जिसकी कागजी कार्यवाही में भी काफी समय लग जाएगा। जैसे ही ये कार्य होंगे, उसके साथ ही मार्ग की फोरलेनिंग का कार्य शुरू हो पायेगा।

 

वन विभाग से एन.ओ.सी मिलते ही कार्य कर देंगे शुरू: वरुण कंसल

लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता वरुण कंसल ने बताया कि उन्होंने वन विभाग की एन.ओ.सी के लिए डी.एफ.ओ के माध्यम से रीजनल ऑफिस चंडीगढ़ में केस भेजा हुआ है जिसपर कार्यवाही चल रही है। जैसे ही से एन.ओ.सी मिल जाएगी तो तुरंत हाईवे का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही अन्य सभी विभागों के अधिकारियों से पत्राचार किया हुआ है।

 
राशि जमा होते ही हटा दी जाएगी बिजली की लाइन: सोमवीर भलोटिया

कैथल बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियंता सोमवीर भलोटिया ने बताया कि कैथल-पटियाला मार्ग से खंभे हटाने को लेकर लोक निर्माण विभाग की ओर से सबन्धित एस.डी.ओ के पास पत्र आया है। बिजली की लाइन शिफ्ट करके से पहले इसकी राशि जमा करवानी होगी। जैसे ही राशि जमा हो जाएगी उसके साथ ही सड़क पर खड़े खंभों को हटाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। वहीं जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता गौरव कंसल ने बताया कि लोक निर्माण विभाग द्वारा कैथल-सीवन व चीका से पेयजल और सीवरेज की लाइन शिफ्ट करने के लिए उनको पत्राचार किया हुआ है। जिस पर कार्यवाही शुरू है।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static