पराली जलाने वाले किसानों को भेजा गया नोटिस, जुर्माना न भरने पर दर्ज होगी एफआईआर

10/16/2020 6:04:25 PM

जींद (अनिल कुमार): हरियाणा में पराली जलाने के मामले प्रशासन की सख्ती के बावजूद रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। प्रशासन के तमाम उपायों के बावजूद हरियाणा के जींद जिले में अब तक 88 एक्टिव फायर लोकेशन के मामले आ चुके हैं, हालांकि इन मामले में से 54 को सही मानते हुए विभाग ने किसानों पर जुर्माना भी ठोक दिया है और 27,000 की राशि भी वसूली जा चुकी है।

कृषि उपनिदेशक सुरेंद्र मलिक का कहना है कि अभी हमने पराली जलाने वाले सभी किसानों को नोटिस दिया जा चुका है। अभी तक हमने 27500 रुपए जुर्माना एकत्रित कर लिया है। उन्होंने कहा कि जो किसान जुर्माना नहीं भरेगा उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि हम सुपर सीडर नाम की मशीन जोकि एक नई तकनीक है उसको लेकर आ रहे हैं, जिसके बाद उम्मीद है कुछ मामले कम होंगे और ये कारगर सिद्ध होगी।

मलिक ने बताया कि जींद में ज्यादातर मामले नरवाना कस्बे से आए हैं, और वहां भी किसानों से लगातार संपर्क करके टीमें गठित करके मामलों पर रोक लगाने की कोशिश है। उन्होंने बताया कि किसानों को समझाया जा रहा है और उम्मीद है अच्छे परिणाम आएंगे। गौरतलब है कि जींद जिले के नरवाना कस्बा पंजाब से लगता एरिया है और हर बार आंकड़ों के अनुसार सबसे ज्यादा पराली जलाने के मामले यहीं से सामने आते हैं। 


Shivam

Related News