नगर निगम में अब एक ही कॉल पर होगा सभी शिकायतों का समाधान

punjabkesari.in Monday, Nov 30, 2020 - 04:06 PM (IST)

यमुनानगर(सुमित): शहरवासियों को अपनी किसी भी शिकायत के लिए नगर निगम कार्यालय आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। शहरवासी घर बैठे ही नगर निगम के कॉल सेंटर (कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम) में टोल फ्री नंबर 9595130130 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। यहां शिकायत दर्ज होने के बाद उसपर तुरंत कार्यवाही की जाएगी। यदि आपकी शिकायत सफाई संबंधित है तो उसका समाधान मात्र 24 घंटे में किया जाएगा। इसके लिए 48 घंटे में स्ट्रीट लाइट और 120 घंटे में सड़क संबंधित शिकायत का समाधान किया जाएगा। निर्धारित समय अवधि में काम पूरा न होने पर संबंधित अधिकारी कार्रवाई की जाएगी। 

शिक्षामंत्री कंवरपाल, विधायक घनश्याम दास अरोड़ा व मेयर मदन चौहान ने सोमवार को नगर निगम कार्यालय के नागरिक सुविधा केंद्र (सीएफसी) में कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम (शिकायत प्रबंधन प्रणाली) का रिबन काटकर उद्घाटन किया। इससे पूर्व शिक्षामंत्री कंवरपाल व विधायक घनश्याम दास अरोड़ा का निगम कार्यालय पहुंचने पर मेयर मदन चौहान, आयुक्त धर्मवीर सिंह (आईएएस), कार्यकारी अधिकारी अरूण कुमार भार्गव, पुनीत जिंदल व नगर निगम के पार्षदों व अन्य स्टाफ सदस्यों ने पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया।  शिक्षामंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि नगर निगम का यह बहुत अच्छा प्रयास है। कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम के चलते कोई भी शिकायत ऐसे नहीं छूट सकती है। टाइम लिमिट तय करने पर अधिकारियों को भी अपना कर्तव्य पूरा करना पड़ेगा। उन्होंने मेयर मदन चौहान व आयुक्त धर्मवीर सिंह को इस सिस्टम को सख्ताई से अमल में लाने को कहा। यदि अधिकारी इस कार्य में सख्ती बरतेंगे तो कर्मचारी शिकायतों को जल्द से जल्द समाधान करेंगे। निगम की यह मैनेजमेंट प्रणाली बहुत अच्छी है। यदि यह प्रणाली सफल रही तो किसी भी शहरवासी को किसी अधिकारी के टेबल पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने कहा कि नगर निगम की ओर से यह कार्य सराहना योग्य है। निगम अधिकारी धरातल पर रहकर कार्य करें। 

एक ही छत के नीचे होगा सभी शिकायतों का समाधान
मेयर मदन चौहान ने बताया कि पहले शहरवासी जगाधरी व यमुनानगर के कार्यालयों में आकर अपनी स्ट्रीट लाइट, सफाई व अन्य प्रकार की शिकायतें दर्ज करवाते थे। इसके लिए उन्हें अलग अलग स्थानों पर जाना पड़ता था। कई बार शिकायत नोट हुई या नहीं हुई। इसका संशय बना रहता था। लेकिन अब नगर निगम द्वारा एक ही छत के लिए सभी प्रकार की शिकायतों के समाधान के लिए कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम बनाया है।  इसके लिए नगर निगम द्वारा टॉल फ्री नंबर 9595130130 जारी किया है। इस नंबर पर शहरवासी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है। शिकायत दर्ज होने के बाद आपके मोबाइल पर संदेश भेजकर पुष्टि भी की जाएगी। शिकायत आने के बाद कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम द्वारा उस शिकायत को संबंधित ब्रांच में भेजा जाएगा। इसके बाद उसपर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि सफाई संबंधित शिकायत का समाधान 24 घंटे, स्ट्रीट लाइट संबंधित शिकायत का 48 घंटे और सड़कों पर अस्थाई अतिक्रमण हटाने व सड़क व गली के गडढों व पुलिया संबंधित शिकायतों का समाधान 120 घंटे यानि पांच दिन के भीतर किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static