अब कुंवारे लड़के लड़कियों की शादी करेगी सरकार, यहां पहुंचकर करा सकते हैं अपना रजिस्ट्रेशन

9/16/2020 3:50:39 PM

रोहतक(दीपक): मौजूदा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने 2014 के चुनाव में जब यह कहा था कि वह कुंवारे लड़कों की शादियां तक कराएंगे, तो काफी हंगामा हुआ था, लेकिन अब वह वायदा भी पूरा होता नजर आ रहा है। सरकार ने कुंवारे लड़के लड़कियों की शादी में मदद के लिए मिलन वेब पोर्टल शुरू कर दी है  जिस पर युवक युवतियां अपना रजिस्ट्रेशन सीएससी सेंटर पर जाकर करा सकते हैं, हरियाणा में अभी तक 286 युवाओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से संचालित सीएससी के माध्यम से शादी के लिए मनपसंद रिश्ता ढूंढ़ने वाले ग्रामीणों के लिए ग्रामीण मेट्रोमोनी (मिलन) पोर्टल शुरू किया गया है। यदि परिवार के किसी सदस्य या खुद की शादी के लिए मनपसंद रिश्ता नहीं मिल रहा है तो आपकी सारी दिक्कतें खत्म हो जाएंगी।  पंजीकरण के लिए https://milan.csc-services.in/ पर क्लिक करें इसके पंजीकरण के लिए यूजर आईडी बनानी होगी। जिस परिवार को पंजीकरण करवाना है उनके मोबाइल पर ओटीपी आएगा। इसके बाद आवेदक युवक-युवती प्रोफाइल देख सकेंगे।

रोहतक एनआईसी विभाग के तकनीकी निदेशक जितेंद्र मलिक ने बताया कि प्रदेश में अभी तक 286 युवाओं ने इस प्लेटफार्म पर अपना पंजीकरण कराया है। इन आवेदकों में 271 युवक और 15 युवतियां हैं। पोर्टल पर पंजीकरण कराते समय युवक या युवती को अपना एक फोटो देना पड़ेगा जो प्रोफाइल में दिखेगा। साथ ही पांच एमबी की एक वीडियो भी अपलोड करनी पड़ेगी जिसमें वह अपनी पूरी जानकारी देंगे। इस पोर्टल पर जन्मतिथि, जन्म का समय, कद, रंग, व्यवसाय, शैक्षणिक योग्यता, आय, सालाना कमाई और पूरे परिवार की जानकारी अपलोड करनी पड़ेगी। उसके बाद ही आवेदक का पंजीकरण होगा और एक आइडी बनेगी। आवेदन के लिए युवती की उम्र 18 साल और युवक की उम्र 21 साल होनी अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि शादी करवाने के नाम पर जो लग ठगते है, उन पर भी लगाम लग जाएगी।


Isha

Related News