खुशखबरी! दिल्ली से पानीपत सिर्फ 45 मिनट में, रैपिड मेट्रो का काम जल्द होगा शुरू

punjabkesari.in Tuesday, Jul 02, 2019 - 04:57 PM (IST)

पानीपत(अनिल कुमार): पानीपत वासियों के लिए एक खुशखबरी है कि वे अब दिल्ली से पानीपत का रास्ता केवल 45 मिनट में तय करने वाले हैं। क्योंकि इसके लिए प्रस्तावित रैपिड रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट का काम शुरू होने जा रहा है। जिसके लिए नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन जमीन का सर्वे करवाएगा। रैपिड ट्रेन हाईवे के साथ वाली जगह से चलाने की तैयारी की गई है। यह हरियाणा की सीमा में पूरी तरह पिलर पर बने पुल के ऊपर से पानीपत पहुंचेगी। इससे पानीपत से दिल्ली तक का सफर केवल 45 मिनट में पूरा हो जाएगा। 

पानीपत जिला शहर योजना अधिकारी सुनैना ने बताया कि भविष्य में सराय काले खां से पानीपत तक चलने वाली रेपिड मैट्रो का अंतिम ठहराव पानीपत रहेगा। उन्होंने बताया कि पानीपत जिले से पट्टी कल्याण से लेकर भैंसवाल तक 29 किलोमीटर तक की जमीन ली जाएगी। 

PunjabKesari, sunaina

बता दें कि पिछले साल जून में नई दिल्ली में हुई एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की 36वीं बैठक में प्रोजेक्ट का रास्ता साफ हो गया। बैठक में शहरी विकास एवं संसदीय मामलों के तत्कालीन केन्द्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने सीएम मनोहर लाल से इस बारे में चर्चा की और काम जल्द शुरू करने के निर्देश दिए गए। इस प्रोजेक्ट के निर्माण में नई जमीन खरीदना बड़ी चुनौती थी। ऐसे में इसका हल निकालते हुए अब हाईवे के साथ पूर्व की साइड में एलिवेटेड रैपिड रेल कॉरीडोर बनाना तय किया गया है।

PunjabKesari, rapid metro

इतनी लागत- यह कॉरिडोर एनसीआर से जुड़े 72 हजार करोड़ रुपए के आरआरटीएस का एक हिस्सा है। दिल्ली -अलवर (180 किमी), दिल्ली- मेरठ (90 किमी) रैपिड ट्रेन प्रोजेक्ट भी इसमें शामिल है।

प्लान- नए प्लान के तहत सराय कालेखां से ट्रेन चलेगी। आरपी से कश्मीरी गेट तक अंडर ग्राउंड कॉरिडोर होगा। बुरानी स्टेशन, मुकरबा चौक, कुंडली, केएमपी रोड के पास राजीव गांधी एजुकेशन सिटी के सामने हाईवे के साथ पूर्व की तरफ स्टेशन बनेगा। मुरथल गन्नौर में पूर्व पश्चिम दोनों तरफ स्टेशन होंगे। हसनपुर के पास डिपो बनेगा।

समालखा में पावटी रोड पर, पानीपत में एनएफएल के पास हरिद्वार बाइपास पर, मिनी सचिवालय के सामने स्टेशन बनेगा। फिर बरसत रोड से होते हुए ड्रेन-2 के पास भैंसवाल के पास अंतिम स्टॉपेज डिपो बनेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static