बीमारियों का प्रकोप, डेंगू-मलेरिया को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए नोटिस

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2019 - 01:26 PM (IST)

हिसार (ब्यूरो) : जिले में डेंगू रोगी सामने आ रहे हैं। शहर के निजी अस्पताल में दाखिल उकलाना निवासी एक व्यक्ति को डेंगू होने की पुष्टि हुई है। जिससे डेंगू रोगियों की संख्या बढ़कर 5 हो गई है। इसके अलावा मलेरिया रोगियों की संख्या 33 से बढ़कर 38 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने शहर के घरों में मच्छर का लारवा मिलने पर 1102 लोगों को चेतावनी नोटिस थमाए हैं। 

उकलाना मंडी निवासी एक व्यक्ति यहां निजी अस्पताल में उपचाराधीन है। डाक्टर ने डेंगू संबंधी जांच के लिए मरीज का सैम्पल सिविल अस्पताल में भेजा था। लैब ने सैम्पल की जांच की तो रोगी को डेंगू की पुष्टि हो गई। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अस्पताल प्रबंधन और रोगी के परिजनों को मामले से अवगत करवा दिया गया है। 

इसके अलावा जिले में 5 और मलेरिया रोगी बढ़ गए हैं। मलेरिया रोगियों की संख्या 33 से बढ़कर 38 हो गई है। इन दिनों अस्पतालों में बुखार के रोगियों की भरमार है। रोगी को हफ्ते में बुखार से राहत न मिलने पर डाक्टर उसे सैंपल देने की सलाह देते हैं।

सिविल अस्पताल में रोगी का सैंपल पहुंचने पर लैब में टैस्ट होने के बाद यह स्पष्ट हो पाता है कि रोगी को मलेरिया है या डेंगू। स्वास्थ्य विभाग ने शहर में जागरूकता अभियान चलाकर मच्छर का लारवा मिलने पर 1102 लोगों को चेतावनी नोटिस थमाए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static