भिवानी-अमृतसर के बीच यात्रियों को करनी होगी 85 Km लंबी यात्रा, पढ़िए परेशानी का बड़ा कारण

punjabkesari.in Tuesday, Feb 11, 2020 - 09:48 AM (IST)

भिवानी (पंकेस) : भिवानी से अमृतसर के बीच यात्रा करने वालों को अभी कुछ दिन और करीब 85 किलोमीटर की लम्बी यात्रा करनी होगी। क्योंकि धुंध व कोहरे के मौसम को देखकर रेलवे द्वारा स्थगित की गई 19613 अजमेर अमृतसर एक्सप्रैस वाया जाखल-धुरी व 19614 अमृतसर अजमेर एक्सप्रैस वाया जाखल-धुरी लुधियाना अगली 2 मार्च तक चलने की कोई गुंजाइश नजर नहीं आ रही।

रेलवे द्वारा धुंध व कोहरे के मौसम को देखते हुए हर साल दिसम्बर माह में अनेक ट्रेनों को 31 जनवरी तक स्थगित किया जाता है और मौसम साफ होने के बाद इन गाडिय़ों को नियमित कर दिया जाता है। ऐसा हर वर्ष होता है लेकिन अजमेर-अमृतसर एक्सप्रैस को हर बार इसी प्रकार समय सीमा समाप्त होने के बाद भी बंद रखा जाता है। गत वर्ष भी अनेक बार समाचारों की सुर्खियां बनने के बाद इस गाड़ी को बहाल किया गया था। इस बार भी नैट पर अगर आप आरक्षण करवाएंगे तो इस ट्रेन के बारे में 2 मार्च तक बंद रहने की ही सूचना मिलेगी। 

अजमेर से अमृतसर को जाने वाली एक्सप्रैस रेलगाड़ी भिवानी 1.20 बजे पहुंचती है और 1:25 बजे रवाना होती है। इसी प्रकार अमृतसर से अजमेर को जाने वाली एक्सप्रैस ट्रेन 2 बजे भिवानी पहुंचती है और 2.05 बजे अजमेर के लिए रवाना होती है। 19611 अजमेर से अमृतसर वाया बठिंडा एक्सप्रैस गाड़ी शुक्रवार व रविवार को चलती है, जबकि 19613 अजमेर अमृतसर एक्सप्रैस वाया हिसार मंगलवार-वीरवार को चलती है। इसी प्रकार वापसी में 19612 अमृतसर से अजमेर वाया बठिंडा एक्सप्रैस गाड़ी बुधवार-शुक्रवार को चलती है, जबकि 19614 अमृतसर से अजमेर वाया हिसार एक्सप्रैस गाड़ी सोमवार-शनिवार को चलती है। 

अगर यात्रियों को वाया बठिंडा भिवानी से अमृतसर का सफर करना है तो उन्हें न केवल करीब 85 किलोमीटर की लंबी यात्रा करनी पड़ती है साथी किराए के रूप में आर्थिक मोर्चे पर भी नुक्सान उठाना पड़ता है, जबकि वाया जाखल धुरी यह यात्रा न केवल छोटी हो जाती है। बल्कि आरामदायक भी रहती है। गत वर्ष तो रेलवे द्वारा भिवानी से कानपुर के बीच चलने वाली कालिंदी एक्सप्रैस को भी भिवानी दिल्ली के बीच सीमित कर दिया गया था। लेकिन इस बार यह गाड़ी भारी मौसम में भी निरंतर दौड़ती रही।

रेलवे द्वारा अक्सर धुंध व कोहरे के मौसम को देखते हुए ऐसे मार्गों पर ट्रेनों को बंद किया जाता है जिन मार्गों पर अधिक महत्वपूर्ण ट्रेनें दौड़ती हैं। जिस ट्रेन को बंद किया जाता है उसमें यात्रियों की संख्या कम आंकी जाती है लेकिन अजमेर-अमृतसर एक्सप्रैस वाया जाखल धुरी ऐसी ट्रेन है, जिसमें यात्रियों की भरमार रहती है। इतना सब कुछ होने के बावजूद रेलवे द्वारा इस ट्रेन को स्थगित करने का निर्णय क्यों लिया गया यह किसी के समझ नहीं आ रहा। चलो एक व्यवस्था के चलते अगर यह निर्णय लिया भी गया था, तो 31 जनवरी की मध्य रात के बाद इस ट्रेन को नियमित क्यों नहीं किया गया यह भी एक बड़ा सवाल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static