बिजली विभाग की लापरवाही चरम पर, 52 हजार शिकायतों पर 8 माह से नहीं हुई सुनवाई

punjabkesari.in Monday, Dec 09, 2019 - 10:13 AM (IST)

फरीदाबाद (सुधीर राघव) : दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम की लापरवाही के चलते शहर के 52 हजार 569 बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों पिछले आठ महिनों से बिजली निगम ने सुनवाई नहीं की है। उपभोक्ताओं की बिजली बिल में गड़बड़ी, बिजली मीटर में रीडिंग एवं अन्य शिकायतों का समाधान तो दूर शिकायतें दर्ज होने के बाद उन्हें कंफर्म करने तक बिजली विभाग के कर्मचारी नहीं जा रहे हैं। सेक्टर-21 डी में कई मामले ऐसे भी हैं जहां लाइनों पर काम करने गए बिजली कर्मियों ने अच्छे खासे घरों के थ्री फेस कनेक्शन निकालकर सिंगल फेस कर दिए। इनकी भी शिकायत का समाधान नहीं हुआ। 

सर्कल के ये सभी उपभोक्ता फ रीदाबाद के सब-डिविजन व सर्कल से लेकर हिसार मंडल कार्यालयों तक शिकायत कर चुके हैं, लेकिन शिकायतों को समधान नहीं हो रहा है। सैकड़ों ऐसे उपभोक्ता हैं जिनका बिल सही होने पर वह आगे की बिलों का भुगतान नहीं नहीं कर पा रही हैं। जिस पर दिन प्रतिदिन सर चार्ज बढ़ता जा रहा है। बिजली निगम के एक अधिकारी नाम नहीं छापने के शर्त पर बताया कि बिलिंग जनरेट का काम एचसीएल कंपनी की जिम्मेदारी है।

पिछले 6 महीनों से इसका सेटअप सर्कल कार्यालयों से बंद करके मंडल कार्यालय हिसार के लिए स्थाई कर दिया गया है। बिलिंग का सेटअप होने पर संबंधित एसडीओ, एक्सईएन व एसई कम्प्यूटर के माध्यम से बिलिंग की गलती जांच कर सुधार सकते थे, यह सिस्टम अब सभी के लिए सिर दर्द बन चुका है।अप्रैल से पहले कैसे ठीक होता था गलत बिल सर्कल में किसी भी उपभोक्ता को गलत बिजली बिल भेजे जाने पर उपभोक्ता द्वारा संबंधित एसडीओ से शिकायत करने पर जांच करके तत्काल एसडीओ उसे ठीक कर देते हैं।

इसके लिए सभी एसडीओ को राइट्स दिए गए थे, जो अप्रैल महीने से एसडीओ के ये राइट्स खत्क करके हिसार मंडल कार्यालय में अगल से टीम लगा दी गई है।अप्रैल के बाद कैसे हो रहा शिकायतों का समाधान सर्कल में किसी भी उपभोक्ता को गलत बिजली बिल मिलने पर उपभोक्ता संबंधित एसडीओ से शिकायत करता है। उसके बाद एसडीओ दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के वेबसाइट पर ऑनलाइन शिकायत करते हैं। इन शिकायतों की जांच करने के लिए हिसार मंडल कार्यालय में लगाई गई टीम जांच करके समस्या का समाधान करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static