हरियाणा: 1308 गांवों के लोगों को उनकी संपत्तियों के प्रॉपर्टी-कार्ड मिलेंगे, पीएम मोदी ने की शुभारंभ

punjabkesari.in Saturday, Apr 24, 2021 - 08:33 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस के अवसर पर नई दिल्ली से हरियाणा के 1308 गांवों के लोगों को उनकी संपत्तियों के मालिकाना हक के प्रॉपर्टी-कार्ड देने का शुभारंभ किया। इसके अलावा 7 जिलों की पंचायतों को राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों से भी प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में चंडीगढ़ से वर्चुअली हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भी जुड़े।

राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस के अवसर पर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली से हरियाणा के 1308 गांवों के लोगों को उनकी संपत्तियों के मालिकाना हक के प्रॉपर्टी-कार्ड देने का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने देशभर की 313 पंचायतों को राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों तथा 7 राज्यों की 5002 पंचायतों को 4 लाख 9 हजार प्रॉपर्टी-कार्ड डिजीटली वितरित करने की शुरूआत की। इनमें हरियाणा के 1308 गांवों के 1,76,579 लोगों को उनके मालिकाना हक के रूप में प्रॉपर्टी-कार्ड दिया जाना प्रस्तावित है। विशेष बात यह है कि प्रधानमंत्री ने आज जिन पंचायतों को प्रॉपर्टी-कार्ड देने की शुरूआत की है उनमें हरियाणा की भागीदारी 26 प्रतिशत रही जबकि देश में जिन लोगों को ये प्रॉपर्टी-कार्ड दिए जाने की पहल की गई है उनमें हरियाणा के लाभपात्रों की 43 प्रतिशत संख्या है जो कि प्रदेश के लिए गौरव की बात है। 

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पहल पर राज्य में 26 जनवरी 2020 से करनाल जिला के सिरसी गांव से लाल डोरा मुक्त गांव योजना की शुरूआत देश में सबसे पहले की गई थी। इस योजना के तहत ग्रामीणों को उनकी संपत्तियों के प्रॉपर्टी-कार्ड दिए गए। प्रधानमंत्री द्वारा इस स्वामित्व योजना के पूरे देश में लांच करने के अवसर पर कोविड-19 को देखते हरियाणा में सभी जिलों के उपायुक्तों ने आज 5-5 लाभपात्रों को उनके प्रॉपर्टी-कार्ड देकर सांकेतिक शुरूआत भी की। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर प्रदेश के अंबाला जिला को वर्ष 2019-20 के लिए दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार से सम्मानित किया। 

इसी प्रकार गुरूग्राम जिला के पटौदी खंड, कैथल जिला के सीवन खंड तथा रोहतक जिला के गांव काहनौर की पंचायत, सोनीपत जिला के गांव शामड़ी लोहचब तथा फरीदाबाद जिला के नरयाला गांव की पंचायत को भी दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार से नवाजा गया। नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार जींद जिला की बधाना ग्राम पंचायत को मिला। अग्रिम रूप से ग्राम विकास की योजना तैयार करने के लिए ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार से गुरूग्राम जिला की मिर्जापुर पंचायत को पुरस्कृत किया गया, जबकि बाल हितैषी ग्राम पंचायत पुरस्कार-2021 से रोहतक जिला की काहनौर पंचायत को सम्मानित किया गया।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static