कारगर साबित होने लगा है बीट सिस्टम, पुलिस ने 3 परिवारों को उनके खोए हुए बच्चे सौंप लौटाई मुस्कान

11/22/2020 6:07:41 PM

फरीदाबाद (सूरजमल): पुलिस कमिश्नर ओ.पी. सिंह द्वारा बनाया गया बीट सिस्टम काफी हद तक कारगर साबित हो रहा है। इस बीट सिस्टम में जहां अपराधों में कमी आई है, वहीं लोगों में पुलिस के प्रति नजरिया भी बदला है। इसी बीट सिस्टम की मदद से पुलिस लोगों की काफी मदद कर रही है। बीट सिस्टम द्वारा पुलिस लापता व खोए हुए बच्चों व अन्य लोगों को उनके परिजनों तक पहुंचा रही है। पुलिस ने रविवार को विभिन्न जगहों से लापता 3 नाबालिगों को उनके परिजनों को सौंपकर उनके परिवार वालों के चेहरे पर मुस्कान लौटाई है। 

मामला नंबर एक में पुलिस ने संजय कॉलोनी एरिया में मिली 17 वर्षीय लड़की जो कि अपना नाम पता बताने में असमर्थ थी, जिससे बीट अधिकारियों द्वारा प्यार से पूछताछ की गई व लड़की ने अपना पता गांव पटियाली जिला कासगंज उत्तर प्रदेश बताया फरीदाबाद पुलिस ने गुम हुई 17 वर्षीय लड़की को परिवार से मिलाकर सराहनीय कार्य किया है। गौरतलब है कि पुलिस चौकी संजय कॉलोनी को एक 17 वर्षीय लड़की लावारिस हालत में संजय कॉलोनी एरिया में मिली थी। 

PunjabKesari, haryana

लड़की को पुलिस टीम ने चौकी में ले जाकर बैठाया और खाना उपलब्ध कराया। लड़की से घर का कोई फोन न बर मांगा जो लड़की बताने मे असर्थ थी। पुलिस टीम ने थाना कोतवाली पटियाली जिला कासगंज उत्तर प्रदेश में फोन से संपर्क किया गया। थाना कोतवाली पटियाली से लड़की के बारे में सूचना हासिल कि तो बताया कि इस का थाना कोतवाली जिला कासगंज में गुमशुदगी का मुकदमा दर्ज है। थाना कोतवाली उत्तर प्रदेश से लड़की के घर वालों का फोन न बर लेकर संपर्क किया गया। पुलिस टीम ने फोन के द्वारा लड़की के माता पिता से संपर्क कर बताया कि उनकी लड़की मिल चुकी है तो पूरा परिवार खुशी से झूम उठा। 

17 वर्षीय लड़की का लीगल एड द्वारा बयान अंकित करवाया गया, चिकित्सा परीक्षण करवाया गया, और वन स्टॉप सेंटर में रखा गया और सूचना मिलने के बाद गुमशुदा लड़की का परिवार एवं संबंधित थाना की पुलिस उत्तर प्रदेश से फरीदाबाद पहुंचे और संजय कॉलोनी चौकी से संपर्क कर लड़की को अपने साथ लेकर उत्तर प्रदेश के लिए रवाना हुए। गुमशुदा लड़की के परिवार ने फरीदाबाद पुलिस को बताया कि परिवार में दुख का पहाड़ टूट चुका था। उनकी लड़की को ढूंढने के लिए घर परिवार, रिश्तेदार चारों तरफ संपर्क कर रहे थे, लेकिन कुछ पता नहीं चला। 

PunjabKesari, haryana

17 वर्षीय लड़की के परिवार ने पुलिस का आभार जताया है। वहीं दूसरे में मामले में पुलिस ने चंद ही घंटों में लापता 3 वर्षीय बच्ची को ढूंढकर उसके स्वजनों के हवाले किया है। 3 वर्षीय बच्ची को वापस पाकर स्वजनों के चेहरे खिल उठे। बीट अधिकारियों को सूचना मिली कि थाना आदर्श नगर क्षेत्र के अंतर्गत सुभाष कॉलोनी से एक 3 वर्षीय बच्ची गुम हुई है जिस पर तुरंत प्रभाव से मौके पर सिपाही विक्की एवं सिपाही अंकित गए और बच्ची की फोटो खींचकर थाना क्षेत्र के बीच व्हाट्सएप ग्रुप में डाली। बीट अधिकारियों ने 3 वर्षीय बच्ची की फोटो सहित सारी जानकारी पुलिस संबंधित व्हाट्सएप ग्रुप में भेज दी और उनको ढूंढने में सह-पुलिसकर्मियों की मदद मांगी। जिसके पश्चात फोटो देखकर सहपुलिसकर्मियों ने बच्ची के माता-पिता को ढूंढ लिया और सही सलामत 3 वर्षीय बच्ची को परिवारजनों के हवाले कर दिया।  

वहीं तीसरे मामले में पुलिस टीम सेक्टर 58 को रात 10 बजे कंट्रोल रूम से एक बीटी प्राप्त हुई कि एक 13 साल की लड़की निवि निवासी राजीव कॉलोनी सेक्टर 56 फरीदाबाद जो शाम 4 बजे ट्यूशन पढऩे गई थी। लड़की निवि देर शाम तक घर नहीं लौटी है जिसकी घर वालों ने अपने तौर पर काफी तलाश की है जिसके बाद पुलिस को 100 नंबर पर सूचना दी है। सूचना पाते ही थाना सेक्टर 58 के थाना प्रभारी ने तुरंत टीम गठित की जिसमें एस.आई. और हवलदार सत्येंद्र मौका घटनास्थल पर लड़की की तलाश के लिए निकले काफी ढूंढने के बाद लड़की निवि को बंसीलाल स्कूल के पास से दूरस्थ हालत में बरामद कर परिवारजनों के हवाले कर दिया गया।


vinod kumar

Related News