जिले में लॉकडाउन का रहा सकारात्मक असर, कोरोना पॉजिटिविटी रेट में 33.27 की आई गिरावट

punjabkesari.in Thursday, Jun 03, 2021 - 09:45 AM (IST)

गुडग़ांव (ब्यूरो) : प्रदेश सरकार के प्रयासों व जिला प्रशासन की बेहतर कार्ययोजना के साथ जिलावासियों के सहयोग से अब गुरुग्राम जिला में कोरोना दम तोड़ता नजर आ रहा है। अप्रैल माह के अंत में कोरोना संक्रमण काफी बढ़ता जा रहा था। यह दौर समाज में हर व्यक्ति के लिए बहुत ही संघर्षपूर्ण रहा, विशेषकर उन लोगों के लिए अधिक जो स्वयं कोरोना संक्रमण का शिकार हुए। चारो तरफ नकारात्मकता व डर का माहौल था क्योंकि किसी ना किसी का नजदीकी संक्रमण का शिकार हुआ। ऐसे में सरकार के लिए इसे नियंत्रित करना अत्यंत चुनौतीपूर्ण विषय था, विशेषकर दिगी एनसीआर में स्थिति गंभीर थी। दिगी से सटे होने के कारण गुरुग्राम जिला में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही थी।

राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण की चैन तोडऩे के लिए शुरू में गुरुग्राम सहित हरियाणा प्रदेश के 9 जिलों में वीकेंड लाकडाउन लगाने का निर्णय लिया। 30 अप्रैल को सरकार ने 2 दिन के लिए सप्ताहंत लॉकडाउन लगाया। उस दिन गुरूग्राम का पॉजीटिविटी रेट 34.9 प्रतिशत था और 24 घंटे में 4435 एक्टिव केस थे। डबलिंग रेट 23.35 दिनों का था और कोरोना संक्रमण का ग्रोथ रेट 3.60 प्रतिशत था। उस समय जिला का रिकवरी रेट 69.76 प्रतिशत था । इस संक्रमण की दर को कम करने के लिए प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशानुसार एक्शन प्लान बनाया गया । इसके बाद प्रदेश सरकार ने 3 मई से  पूरे हरियाणा प्रदेश में एक सप्ताह का लॉकडाउन लगाया। इसके बाद इसे स्थिति अनुसार एक एक सप्ताह के लिए बढ़ाया जा रहा है।

लॉकडाउन लगाने से कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे में कामयाबी मिली क्योंकि ये आदेश थे कि जब तक बहुत जरूरी ना हो, कोई भी व्यक्ति अपने घरों से बाहर ना निकले। इसके फलस्वरूप कोरोना संक्रमण की रफतार पर कुछ दिनों में ब्रेक भी लगा। अब पिछले 32 दिन से गुरुग्राम जिला में लॉक डाउन लागू है, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। अब आंकड़ों पर नजर डाले तो पहली जून का पॉजीटिविटी रेट घटकर 1.63 प्रतिशत तक पहुंच गया है और 24 घंटे के एक्टिव केस भी घटकर 86 रह गए हैं। इसी प्रकार, अब रिकवरी रेट का आंकड़ा भी बढ़कर 98.79 प्रतिशत हो गया है। उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा है कि सभी जिला वासियों के सहयोग से गुरुग्राम जिला में कोरोना संक्रमण की दर कम हुई है जो कि सभी के लिए संतोषजनक बात है। बेशक अब कोरोना के मामले कम आ रहे हैं लेकिन हमें सावधानी बरतनी जारी रखनी है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

Recommended News

static