राष्ट्रपति मुर्मू ने एनडीआरआई के दीक्षांत समारोह में बांटी 544 डिग्रियां, समारोह में सीएम रहे मौजूद

punjabkesari.in Monday, Apr 24, 2023 - 04:24 PM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी) : भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सोमवार को राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्‍थान, करनाल के 19वें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस दौरान राष्ट्रपति ने 544 विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान की। मौके पर हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री मनोहर लाल, आईसीएआर-एनडीआरआई के निदेशक और कुलपति डॉ. धीर सिंह सहित अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे। समारोह में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि आज दीक्षांत समारोह के साथ-साथ संस्थान के 100 वर्ष पूर्ण हो रहे हैं। एनडीआरआई देश का बहुत ही महत्वपूर्ण संस्थान है। आज पशुपालन व डेयरी के क्षेत्र में जिस मुकाम पर देश खड़ा है, उससे हम दुनिया के सर्वाधिक दूध उत्पादन वाले देश बन गए हैं।

नरेंद्र तोमर ने कहा कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है और कृषि की कल्पना के बिना पशुपालन व मत्स्य संभव नहीं है। जब कृषि की बातें होती हैं तो पशुपालन स्वाभाविक रूप से उससे जुड़ा रहता है और विशेष रूप से देश के छोटे किसान, भूमिहीन किसान उनकी रोजी-रोटी पशुपालन पर ही निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि कृषि की जीडीपी में पशुपालन का उल्लेखनीय योगदान है।

देश में प्रति व्यक्ति 444 ग्राम दूध की उपलब्धता

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कहा कि जब देश भर में कृषि के क्षेत्र में काम करने वाले विश्वविद्यालयों और आईसीआर के भी विश्वविद्यालयों में प्रतिस्पर्धा हुई तो एनडीआरआई ने लगातार 5 वर्षों तक प्रथम स्थान प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि एनडीआरआई के प्रयासों के परिणामस्वरूप 2021 में हमारे देश में प्रति व्यक्ति 444 ग्राम दूध की उपलब्धता है। जबकि दुनिया का औसत 394 ग्राम प्रति व्यक्ति है। वर्ष 2013-14 से लेकर आज तक दुग्ध उत्पादन में 44 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।वहीं कृषि मंत्री ने दीक्षांत समारोह में डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों को उनके उज्जवल भविष्य और संस्थान की उज्जवल यात्रा के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

पीएम मोदी ने स्वतंत्र सहकारिता विभाग का गठन किया

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने गोल्ड मेडल एवं डिग्रियां प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि यह संस्थान की 100 वर्ष की ऐतिहासिक उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अर्थतंत्र को मजबूत करने के लिए देश में स्वतन्त्र सहकारिता विभाग का गठन किया गया, जिसके तहत किसानों को ऋण व डेयरी क्षेत्र के किसानों को केसीसी देने का भी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस ऋण एवं केसीसी में 20 लाख करोड़ तक आवेदन करने घोषणा की गई है। इसे छोटे किसानों को बड़े पैमाने पर उत्पादन करने की बजाय जनता को उपत्पादन से भी जोड़ा गया है जो आज 8 करोड़ से अधिक रोजगार देने का कार्य कर रहा है।

1974 में पहली बार विश्व डेरी फेडरेशन का हुआ था आयोजन

उन्होंने कहा कि भारत में डेयरी क्षेत्र के लिए 1974 में पहली बार विश्व डेरी फेडरेशन का आयोजन किया गया। लेकिन भारत ने विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों के सामने सितम्बर 2022 में भारत की दिशा के बारे में अच्छी तरह से अवगत करवाया।पशुपालन एवं डेयरी मंत्री ने कहा कि देश में 2 लाख से अधिक 2 करोड़ किसानों की सहकारी समितियां दिन में दो बार दूग्ध एकत्र कर रही है। इस सम्पूर्ण डेयरी क्षेत्र का मातृशाक्ति नेतृत्व कर रही हैं। जिससे यह बढकर 9 लाख करोड़ रुपए से अधिक हो गया है, जो कि गेहूं व चावल उत्पादन के संयुक्त मूल्य से भी अधिक है। उन्होंने कहा कि पूरी दूनियां में यह दो से अढाई प्रतिशत है और भारत में यह 6 प्रतिशत वार्षिक बढ़ रहा है जो विश्व में सबसे अधिक है और दुग्ध उत्पादन में करने वाले देशों की श्रेणी में सबसे आगे है। उन्होंने कहा कि यह सब हामरी वैज्ञानिक तकनीक में संशोधन से ही सम्भव हो हुआ है। इसके लिए सभी वैज्ञानिक बधाई के पात्र है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static