4 माह बाद भी निजी स्कूलों को नहीं मिला 134ए का एक भी पैसा : कुंडू

punjabkesari.in Monday, Aug 31, 2020 - 10:10 AM (IST)

चंडीगढ़ (बंसल) : हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ ने करीब चार माह पूर्व प्राइवेट स्कूलों में पढ़ रहे गरीब बच्चों का नियम 134ए के तहत फीस के रूप से 30 करोड़ जारी करने को हवाहवाई करार दिया है। प्रदेशाध्यक्ष सत्यवान कुंडू ने कहा कि मई माह में प्राइवेट स्कूल संघ की बैठक में शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुज्जर ने कहा था कि सरकार ने 30 करोड़ रिलीज कर दिए हैं। जल्द स्कूलों को नियम 134ए का पैसा मिल जाएगा, लेकिन आश्वासन के बावजूद अभी तक शैक्षणिक सत्र 2019-20 का एक भी पैसा जारी नहीं किया है। यहां तक कि चार वर्षों का पैसा भी अधिकतर जिलों में अभी तक नहीं मिल पाया है।

कुंडू ने कहा कि प्राइवेट स्कूल नियम 134 के तहत 8वीं कक्षा तक केवल 300 से 700 रुपए प्रति बच्चे के हिसाब से पढ़ाते हुए सरकार के करोड़ों बचाने में मदद कर रहे हैं। 9वीं से 12वीं कक्षा तक का कोई भी पैसा सरकार ने अभी तक निर्धारित किया है, लेकिन प्राइवेट स्कूल 9वीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चों को 134ए तहत फ्री पढ़ा रहे हैं। उन्होंने सरकार से मांग की कि इन कक्षाओं का पैसा भी निर्धारित कर स्कूलों को जल्द से जल्द भुगतान किया जाए।

उन्होंने कहा कि कई माह से फीस न आने के कारण स्कूल स्टाफ को वेतन देने में भी परेशानी आ रही है। इसके बारे में सरकार से कई बार मांग की जा चुकी है कि प्राइवेट स्कूलों को आर्थिक पैकेज दिया जाए या स्कूलों की जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण मुहैया करवाया जाए ताकि स्टाफ को वेतन दिया जा सके। उन्होंने सरकार से मांग की कि जब तक स्कूल नहीं खोले जाते, तब तक बसों की लोन किस्त भरने के समय में भी छूट दी जाए व नियम 134ए का पैसा जल्द से जल्द स्कूलों को दिया जाए ताकि स्कूलों को कम से कम स्टाफ को वेतन देने में मदद मिल सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static