साइबर ठगी के शिकार होने के बाद सबसे पहले ये करें, वापस मिलेगा पैसा

punjabkesari.in Sunday, Mar 31, 2024 - 04:46 PM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी): देश भर में 60 हॉटस्पॉट क्षेत्रों की पहचान साइबर अपराध के लिए की गई है। इन हॉटस्पॉट क्षेत्रों में साइबर अपराध में शामिल नंबरों का डाटा तैयार किया गया है और संबंधित कंपनियों के साथ उन्हें ब्लॉक करने के लिए बैठक की जा रही हैं। हरियाणा पुलिस ने साइबर अपराध से निपटने में एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। फरवरी महीने में पुलिस उन मामलों में साइबर धोखाधड़ी की गई 60 प्रतिशत राशि को फ्रीज करने में सफल रही, जहां शिकायतें घटना के छह घंटे के भीतर दर्ज कराई गई थी। हरियाणा पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) श्री शत्रुजीत कपूर ने इसके लिए साइबर हेल्पलाइन टीम- 1930 को बधाई दी।


डीजीपी श्री शत्रुजीत कपूर ने पंचकूला स्थित पुलिस मुख्यालय में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान इस उपलब्धि के लिए साइबर हेल्पलाइन टीम-1930 द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की।


बैठक में बताया गया कि साइबर धोखाधड़ी के छह घंटे के भीतर दर्ज कराई गई शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई करते हुए 60 प्रतिशत राशि को तुरंत फ्रीज़ कर दिया गया। इस तरह से 6.67 करोड़ रुपये से अधिक राशि को साइबर फ्राड होने से बचाया गया। वहीं, छह घंटे के बाद प्राप्त होने वाली शिकायतो में से केवल 19 प्रतिशत राशि को ही फ्रीज किया जा सका। इस प्रकार फरवरी महीने में हरियाणा में प्राप्त होने वाली कुल शिकायतों का 27.60 प्रतिशत पैसा होल्ड किया गया, जो कि देशभर में सबसे अधिक है। सितंबर-2023 में जहां हरियाणा पुलिस 8.62 प्रतिशत प्रतिशत पैसा होल्ड करते हुए देश में 23वें स्थान पर थी, वहीं फरवरी माह में 27.60 प्रतिशत राशि होल्ड करते हुए देश मे पहले स्थान पर पहुंच गई है। हरियाणा में फरवरी माह में 15 करोड़ 50 लाख रुपये की राशि को साइबर फ्रॉड से बचाया गया।

साइबर फ्राड को रोकने के लिए बैंकों के प्रतिनिधि एकजुट होकर कर रहे हैं काम


बैठक में बताया गया कि नई दिल्ली स्थित भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र के माध्यम से हरियाणा पुलिस और 20 प्रमुख बैंकों के प्रतिनिधि एकजुटता के साथ साइबर फ्रॉड रोकने की दिशा में कार्य कर रहे हैं ताकि फ्रॉड की गई राशि को जल्द से जल्द फ्रिज करवाया जा सके। इसके अलावा, पंचकूला स्थित हरियाणा 112 की बिल्डिंग में हरियाणा पुलिस तथा तीन वरिष्ठ बैंक एचडीएफसी, एक्सेस तथा पीएनबी के नोडल अधिकारी मिलकर साइबर फ्रॉड की गई राशि को तुरंत फ्रीज़ करने के लिए आपसी तालमेल के साथ काम कर रहे हैं ।

ऑपरेशन साइबर आक्रमण: आक्रामक रुख अपनाना


डीजीपी श्री कपूर के निर्देशानुसार हरियाणा में ऑपरेशन साइबर आक्रमण की शुरुआत की गई है। जिसके जरिये साइबर अपराध को रोकने और अपराधियों को पकड़ने का काम किया जा रहा है।


फर्जी हेल्पलाइन नंबरों से निपटा जाएगा


बैठक में विशेष रूप से गूगल पर उपलब्ध फर्जी हेल्पलाइन नंबरों के जरिये धोखाधड़ी से निपटने के लिए एक प्रभावी कार्य योजना तैयार करने के प्रयासों पर मुख्य रूप से चर्चा हुई। साइबर अपराधियों द्वारा गूगल खोज इंजन का दुरुपयोग करने पर चिंता व्यक्त करते हुए श्री कपूर ने कहा कि जल्द ही गूगल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की जाएगी। इस बैठक का उद्देश्य गूगल प्लेटफॉर्म पर साइबर अपराधी गतिविधियों को रोकने के लिए रणनीति तैयार करना है। 

हरियाणा में साइबर फ्राड में शामिल 70 हजार से ज्यादा नंबरों को कराया गया ब्लॉक


बैठक में मोबाइल कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ साइबर धोखाधड़ी में इस्तेमाल होने वाले मोबाइल नंबरों को ब्लॉक करने पर भी चर्चा हुई। बैठक में एसपी साइबर अमित दहिया ने बताया कि पिछले 11 महीनों में हरियाणा के अंदर साइबर फ्रॉड में संलिप्त 70 हजार से ज्यादा मोबाइल नंबरों को ब्लॉक करवाया गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static