खट्टर की सिरसा को 368 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात

punjabkesari.in Thursday, May 19, 2022 - 01:59 PM (IST)

सिरसा: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि प्रदेश में बिना भेदभाव के विकास कार्य कराए जा रहे हैं तथा विकास को और अधिक गति मिले, इसके लिए सरकार ने ग्राम दर्शन और नगर दर्शन पोर्टल बनाए हैं जिन पर कोई भी नागरिक अपने क्षेत्र से सम्बंधित विकास कार्य की मांग भेज सकते हैं। खट्टर आज सीडीएलयू में सिरसा जिले में 368 करोड़ रुपये की 38 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, बिजली मंत्री रणजीत सिंह, सांसद सुनीता दुग्गल, जिला अध्यक्ष आदित्य देवीलाल भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने मीडिया से बातचीत में कहा कि सिरसा में जल्द ही मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य शुरू होगा। इस सम्बंध में विभाग को जमीन हस्तांतरित की जा चुकी है। इस पर लगभग 988 करोड़ रुपये लागत आएगी। मेडिकल कॉलेज के निर्माण से जिले और इसके आसपास के लोगों को लाभ मिलेगा।

एक सवाल पर उन्होंने कहा कि गेहूं निर्यात पर पाबंदी के बीच सरकार ने किसानों के हितार्थ निर्णय लिया गया है कि वे अगले दस दिन तक मंडियों में अपनी गेहूं बेच सकते हैं। प्रदेश की मंडियों में अब तक एमएसपी पर गेहूं की खरीद की गई है। किसानों ने निजी एजेंसियों को ऊंचे दामों पर गेहूं बेचा है इसलिए सरकार द्वारा लक्ष्य की 50 प्रतिशत ही खरीद हुई। निर्यात को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने गेहूं के निर्यात पर रोक लगाई गई थी, लेकिन जिन लोगों ने पहले से पंजीकरण कराया वे अब भी निर्यात कर सकते हैं।

ढाई लाख पात्र परिवारों को आमंत्रित किया
मुख्यमंत्री ने कहा कि अंत्योदय उत्थान योजना के तहत प्रदेश में अंत्योदय मेलों का आयोजन किया गया, जिनमें ढाई लाख पात्र परिवारों को आमंत्रित किया गया था। इन मेलों में लगभग 88 हजार लोग आए जिनमें से 40 हजार से अधिक परिवारों ने सरकार की योजनाओं के तहत आवेदन दिए और विभागों ने स्वीकृत किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि 22 हजार से अधिक परिवारों को बैंकों से ऋण स्वीकृति मिल चुकी है और अधिकतर के खातों में राशि भी जा चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static