हरियाणा में कांग्रेस की आंधी चल रही, विधानसभा चुनाव में कांग्रेस करेगी क्लीन स्वीपः राहुल गांधी

punjabkesari.in Thursday, Sep 26, 2024 - 10:21 PM (IST)

चंडीगढ़ः लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की आंधी चल रही है और कांग्रेस स्वीप करने जा रही है। हरियाणा में कांग्रेस की सरकार किसी एक ही नहीं, सभी की होगी। 

यह बातें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को हरियाणा के असंध में विशाल चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहीं। इस दौरान हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान, विधानसभा में नेता विपक्ष भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव कुमारी सैलजा और पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह समेत पार्टी प्रत्याशी मौजूद रहे। इसके उपरांत उन्होंने बरवाला में भी चुनावी जनसभा को संबोधित किया। दोनों ही जनसभाओं में भारी जनसमूह उमड़ा। कांग्रेस को समर्थन देने आई जनता का जोश देखने लायक था और जोशीले नारों से पूरा पंडाल गूंज रहा था। विशाल जनसैलाब से उत्साहित राहुल गांधी भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमलावर रहे। 

अमेरिका में हरियाणा के युवाओं से मुलाकात का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा सरकार ने रोजगार के सिस्टम को खत्म कर दिया है, इसलिए राज्य के युवा काम की तलाश में विदेश जाने को मजबूर हैं। 

कांग्रेस नेता ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के युवाओं के रास्ते बंद कर दिए हैं। पब्लिक सेक्टर का निजीकरण कर दिया। लाखों सरकारी पद खाली थे, लेकिन वो नहीं भरे गए। नोटबंदी और गलत जीएसटी लगाकर छोटे और मध्यम व्यापार तबाह कर दिए। सेना में अग्निवीर लागू किया और युवाओं के सपनों को तोड़ दिया। 

उन्होंने जनता से कांग्रेस प्रत्याशियों को भारी मतों से जिताने की अपील करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी ने अग्निवीर योजना लाकर सेना में भेदभाव पैदा कर दिया है। इस योजना से सैनिकों का मनोबल टूट गया है। अग्निवीर को न पेंशन मिलेगी, न कैंटीन की सुविधा मिलेगी और न शहीद का दर्जा मिलेगा। हरियाणा में भाजपा सरकार बदलनी है और 36 बिरादरी की कांग्रेस सरकार बनानी है।

मोदी सरकार पर चंद उद्योगपतियों के साथ सांठगांठ का आरोप लगाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आज हर जगह सिर्फ अडानी-अंबानी को फायदा पहुंचाया जा रहा है। काले कृषि कानून, जीएसटी, नोटबंदी इन्हीं लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए लाए गए थे। पोर्ट, एयरपोर्ट, हवाई जहाज, सड़कें सब अडानी के हाथ में हैं। मोदी सरकार छोटे व्यापारियों को खत्म कर, हिंदुस्तान में चीन का सामान बिकवाना चाहती है। इससे देश के चंद उद्योगपतियों और चीन को फायदा मिल रहा है, नरेंद्र मोदी की मार्केटिंग हो रही है, पर हरियाणा के युवा रो रहे हैं। 

बढ़ती नशाखोरी का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि हरियाणा में ड्रग्स की समस्या बढ़ती जा रही है। गुजरात में अडानी के पोर्ट पर हजारों किलो ड्रग्स पाई जाती है, लेकिन क्या किसी को सजा हुई।

किसानों के मुद्दे उठाते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि हरियाणा के किसानों से उनका हक छीना जाता है। हरियाणा के किसानों का कर्ज माफ नहीं होता, सही न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिलता। लेकिन, देश के चंद अरबपतियों का 16 लाख करोड़ का कर्ज माफ हो जाता है। 

हरियाणा की महिला पहलवानों पर हुए अत्याचार का मुद्दा उठाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि हरियाणा के खिलाड़ी मेडल लाने के लिए 24 घंटे मेहनत करते हैं। लेकिन जब महिला खिलाड़ियों के साथ गलत होता है, तब भाजपा आरोपी को बचाने में लगी रहती है।

नेता विपक्ष ने कहा कि विधानसभा चुनाव की यह लड़ाई सिर्फ हरियाणा की नहीं, पूरे हिंदुस्तान की है। यह संविधान को बचाने की लड़ाई है। संविधान कमजोर और गरीब वर्ग की रक्षा करता है। भाजपा उस संविधान को मिटाने का प्रयास कर रही है। भाजपा संविधान पर आक्रमण कर रही है। कांग्रेस हर कीमत पर संविधान की रक्षा करती रहेगी। उन्होंने आगे कहा कि हिंदुस्तान की संस्थाओं को आरएसएस के लोगों के हवाले कर दिया गया है। इन संस्थानों में देश की 90 प्रतिशत आबादी के लिए कोई जगह नहीं है। हिंदुस्तान की संस्थाओं में ओबीसी, दलित, आदिवासी की भागीदारी नहीं है। इसलिए कांग्रेस ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर जातिगत जनगणना कराई जाएगी। 

कांग्रेस की गारंटियां गिनाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं को हर महीने दो हजार रुपये दिए जाएंगे और 500 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा। बुढ़ापा, दिव्यांग और विधवा की मासिक पेंशन छह हजार रूपये की जाएगी। सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन बहाल होगी। सरकारी विभागों में खाली पड़े पदों को भरा जाएगा। हरियाणा को नशा मुक्त बनाया जाएगा। राजस्थान की कांग्रेस सरकार द्वारा लागू की गई चिरंजीवी योजना की तर्ज पर 25 लाख तक का मुफ्त इलाज होगा। गरीब परिवारों को 100 गज का प्लाट मिलेगा और साढ़े तीन लाख रूपये की लागत से दो कमरों का मकान दिया जाएगा। हर परिवार को 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी। किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी दी जाएगी। बर्बाद हुई फसल का तत्काल मुआवजा मिलेगा। पिछड़े वर्गों की उचित हिस्सेदारी सुनिश्चित करने के लिए जातिगत जनगणना कराई जाएगी। क्रीमी लेयर की सीमा छह लाख से बढ़ाकर दस लाख रुपये की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Related News

static