70 दिन बाद मंजूर हुआ बीरेंद्र सिंह का राज्यसभा से इस्तीफा

punjabkesari.in Monday, Feb 10, 2020 - 10:58 AM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): 20 जनवरी को हरियाणा से भाजपा के राज्यसभा सांसद चौधरी बीरेंद्र सिंह का सदन की सदस्यता से त्याग पत्र स्वीकार किया गया था। हालांकि बीरेंद्र सिंह ने कुछ समय पहले नवम्बर 2019 में ही यह बयान दिया था कि उनका त्याग पत्र राज्यसभा के सभापति द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। इस असमंजस की स्थिति को स्पष्ट करने के उद्देश्य से आर.टी.आई. एक्टिविस्ट व पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने बीते माह 21 जनवरी 2020 को राज्यसभा सचिवालय में एक आर.टी.आई. याचिका दायर कर सूचना मांगी थी कि सचिवालय के आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार बीरेंद्र सिंह ने किस तारीख को अपना त्यागपत्र सौंपा।

बीते दिनों राज्यसभा सचिवालय द्वारा हेमंत को प्रदान की गई एक पंक्ति की जानकारी में उल्लेखित है कि चौधरी बीरेंद्र्र सिंह ने 11 नवम्बर 2019 भेजे पत्र द्वारा राज्यसभा की सदस्यता से त्यागपत्र दिया जिसका निर्धारित प्रक्रिया की अनुपालना करने के पश्चात राज्यसभा के सभापति ने 20 जनवरी 2020 से इसे स्वीकार कर लिया। उक्त सूचना के साथ ही बीरेंद्र सिंह द्वारा दिए गए त्याग पत्र की प्रति भी प्रदान की गई है जिस पर 11 नवम्बर 2019 की तिथि अंकित है।

हेमंत के मुताबिक उक्त त्याग पत्र राज्यसभा सचिवालय द्वारा 2 बार एक निदेशक, पटल द्वारा व दूसरी बार ओ.एस.डी. द्वारा 20 जनवरी 2020 को ही डायरी किया दिखाया गया है जिससे यह प्रश्न खड़ा होता है कि अगर बीरेंद्र सिंह ने 11 नवम्बर 2019 को यह राज्यसभा सभापति के कार्यालय में सौंपा था, तो उसे डायरी करने में ही 70 दिन कैसे लग गए।

बहरहाल बीरेंद्र सिंह की राज्य सभा सदस्यता, जिसका कार्यकाल हालांकि अगस्त, 2022 तक बकाया था, के त्याग पत्र स्वीकार होने के कारण उनकी सीट रिक्त घोषित की गई। राज्य सभा सीट के लिए अब आगामी कुछ महीनों में उपचुनाव भी होगा जो 2 राज्यसभा सीटों के उपचुनाव के साथ ही करवाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static