राज्यसभा चुनाव: भाजपा में शामिल होने के 20 साल बाद जांगड़ा को मिला वफादारी का इनाम

punjabkesari.in Friday, Mar 13, 2020 - 10:37 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): चर्चा है कि 1999-2000 में मोदी-खट्टर के नेतृत्व मे भाजपा में शामिल राम चन्द्र जांगड़ा को राज्यसभा में भेजा जाना उनकी वफादारी का इनाम मिला है। भाजपा द्वारा राज्यसभा के लिए उम्मीदवार राम चन्द्र जांगड़ा ने बताया कि वह सक्रिय राजनीति में 1975 में आए थे, लेकिन पहला चुनाव उन्होंने 1987 में हरियाणा के सफीदों सीट से लोकदल की टिकट पर लड़ा था, जबकि उस समय टिकट देने के बावजूद भी उनसे धोखा हुआ था। अंतिम समय में उनसे समर्थन वापिसी की घोषणा करके उन्हें हरवा दिया गया था। 

जांगड़ा ने बताया कि उन्होंने लोकदल छोड़कर अपने स्तर पर एस/सी, बी-सी मोर्चा बनाकर अपने स्तर पर काम किया। 1990 में उनका संपर्क चौधरी बंसी लाल से हुआ, जिन्होंने हरियाणा विकास मंच बनाया। इसके बाद दूसरा चुनाव उन्होंने महम से 1991 में लड़ा था जो वह हार गए थे। 2004 में उन्होंने हरियाणा विकास पार्टी के प्रत्याशी के तौर पर करनाल से लोकसभा चुनाव लड़ा और ये चुनाव भी हार गए थे। 

उसके बाद चौधरी बंसी लाल कांग्रेस में वापिस चले गए जबकि जांगड़ा भाजपा में 1999-2000 के दौरान भाजपा में शामिल हुए। गौरतलब है कि इसी समय 1996-99 मे मोदी हरियाणा भाजपा के प्रभारी व खट्टर उनके अत्यंत करीबी थे।

भाजपा की ओर से हरियाणा से राज्यसभा से प्रस्तावित नामों में से एक राम चंद्र जांगड़ा का कहना है कि वे अपना परम सौभाग्य समझते हैं कि उन्हें देश के ऊपरी सदन के माध्यम से पार्टी ने देश की सेवा करने का मौका दिया है। उन्होंने कहा कि उनका 45 वर्ष का राजनीतिक जीवन है और हमेशा वे दलितों, शोषितों, वंचितों और पिछड़ों की राजनीति करते रहे हैं। इसलिए वह उनके कल्याण की योजनाओं के लिए केंद्र को अवगत करवाएंगे।

उन्होंने कहा कि पार्टी में उन्हें पूरा मान सम्मान मिला है और वे दो बार प्रदेश के उपाध्यक्ष रह चुके हैं, जबकि इसके अलावा पिछड़ा वर्ग मोर्चे के भी दो बार अध्यक्ष रह चुके हैं। 2014 में बीजेपी ने उन्हें गोहाना सीट से चुनाव मैदान में उतारा, जिसमें हार के बाद भी उन्हें पार्टी में सम्मान दिया गया और वे चार साल तक हरियाणा पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम के चेयरमैन रहे। अब उन्हें पार्टी ने राज्यसभा के लिए नामांकित किया है। उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित पार्टी के प्रदेश और राष्ट्रीय नेतृत्व का आभार जताया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static